मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण प्रारंभ,

( Read 2193 Times)

11 Nov 19
Share |
Print This Page
मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण प्रारंभ,

उदयपुर, नगर निकाय चुनाव 2019 के तहत 16 नवंबर को होने वाले मतदान को लेकर मतदान से जुड़े कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण रविवार को राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 439 पीठासीन अधिकारी व 237 द्वितीय मतदान अधिकारी मौजूद रहे।
प्रशिक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) व उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर ने निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों एवं कार्मिकों को राज्य निर्वाचन विभाग के दिशा-निर्देशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान प्रक्रिया के प्रावधानों की जानकारी देते हुए आयोग के निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना के निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू संपादन के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी।
प्रशिक्षण प्रभारी एवं अतिरिक्त जनजाति आयुक्त रामजीवन मीणा एवं सहायक प्रभारी डॉ. महामाया प्रसाद चौबीसा ने मतदान प्रक्रिया, ईवीएम आदि का सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण किया। इस दौरान सभी अधिकारियों-कार्मिकों को ईवीएम का प्रायोगिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया तथा पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मतदान प्रक्रिया से जुड़े व्यावहारिक बिन्दुओं की जानकारी प्रदान की गई।
मॉकपोल के प्रावधानों को समझाया:
सहायक प्रशिक्षण प्रभारी डॉ. चौबीसा ने बताया कि मॉकपोल की प्रक्रिया विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव से भिन्न है और संबंधित पीठासीन अधिकारी मॉकपोल का डाटा क्लीयर करने के पश्वात की वास्तविक मतदान कराना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण सत्र के दौरान सभी प्रशिक्षणार्थियों के लिए अल्पाहार व भोजन की व्यवस्था भी की गई।
अनुपस्थित रहने वालों के विरूद्ध होगी कार्यवाही
उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम (प्रशासन) ओ.पी.बुनकर ने बताया कि चुनाव प्रशिक्षण में अनुपस्थिति को प्रशासन द्वारा गंभीरता से लिया जा रहा है और प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान अनुपस्थित रहे 7 पीठासीन अधिकारी एवं 6 मतदान अधिकारियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like