GMCH STORIES

विद्यार्थी नोट्स बना करके तैयारी करें तो सफलता निश्चित - आरके वर्मा

( Read 3278 Times)

05 Apr 23
Share |
Print This Page

के डी अब्बासी

विद्यार्थी नोट्स बना करके तैयारी करें तो सफलता निश्चित - आरके वर्मा

कोटा। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए देश भर में विख्यात रेजोनेंस संस्थान में सोमवार को जेईई मैन व एडवांस्ड की तैयारी के लिए आए कक्षा 11 के विद्यार्थियों का ओरियंटेशन सेशन आयोजित किया गया । 3 सेशन में आयोजित किए गए ओरियंटेशन में देश भर से आए सभी विद्यार्थी एवं उनके अभिभावकों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया । ओरियंटेशन सेशन को संबोधित करते हुए संस्थान के संस्थापक व मैनेजिंग डायरेक्टर  आर के वर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को अपनी 2 वर्ष की तैयारी के दौरान किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उन्होंने बताया कि आईआईटी की तैयारी बोर्ड की परीक्षा से एकदम भिन्न है इसलिए स्कूल की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर विद्यार्थी को अतिआत्मविश्वासी महसूस नहीं करना चाहिए ना ही अपने आपको कमज़ोर आंकना चाहिए । आईआईटी की तैयारी में पहले दिन से ही निरंतरता का ध्यान रखना चाहिए । उन्होंने विद्यार्थियों को व्यवस्थित तरीके से नोट्स बनाने के बारे में बताया ताकि परीक्षा के समय विद्यार्थी आसानी से रिवीजन कर पाए उन्होंने संस्थान में दिए जाने वाले अध्ययन सामग्री, डीपीपी आदि के महत्व के बारे में बताया साथ ही टेस्ट पेपर एवं उनकी उपयोगिता के बारे में बताया । उन्होंने पुराने विद्यार्थियों के प्रदर्शन के आधार पर जेईई मेन व जेईई एडवांस्ड की संभावित कट ऑफ के बारे में बताया तथा विद्यार्थियों को उसी तरह से तैयारी करने के लिए मोटिवेट किया ।

गणित विभाग के विभागाध्यक्ष  लोकेश खंडेलवाल ने विद्यार्थियों को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने के बारे में बोला और बताया कि विद्यार्थियों को अपनी कोई क्लास मिस नहीं करनी चाइये और रोज़ का काम रोज़ करने की आदत रहनी चाहिए। 

रसायन विभाग के विभागाध्यक्ष  शिव प्रताप रघुवंशी ने रसायन विभाग के पाठ्यक्रम को पढ़ने एवं रिवीजन करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी एवं विद्यार्थियों को लिख लिख कर याद करने की सलाह दी क्योंकि केमिस्ट्री में कुछ चीजें रटनी होती हैं और उनको एनसीईआरटी पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी। उन्होंने बताया की 20% अंकों पर आईआईटी काउंसलिंग के लिए चयन हो सकता है और 30-35% अंकों पर सीट मिलने लायक अच्छी रैंक आ जाती है। 

भौतिक शास्त्र के विभागाध्यक्ष  भरत कुमार मातोरिया ने भौतिक शास्त्र के पाठ्यक्रम को पढ़ने एवं रिवीजन करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी एवं विद्यार्थियों को रेजोनेंस के पुराने सफल छात्रों के अनुभवों के बारे में बताया ।

गणित विभाग के प्रोफेसर एवं उप प्रमुख कपिल जोशी सर ने विद्यार्थियों को मोबाइल, स्मार्टफोन व इंटरनेट से दूरी बनाए रखने के लिए कहा साथ ही टाइम टेबल बनाने एवं टाइम मैनेजमेंट के बारे में मार्गदर्शन दिया उन्होंने गणित विषय में अधिक अंक लाने के लिए विद्यार्थियों को टिप्स दिए ।

सेशन के अंत में आरके वर्मा सर ने मोटिवेशनल गीत गाकर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया ।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like