BREAKING NEWS

नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर जीवन्त प्रदर्शन

( Read 1068 Times)

07 Dec 19
Share |
Print This Page

Gopal Sharma

नागरिक सुरक्षा दिवस के अवसर पर जीवन्त प्रदर्शन

नागरिक सुरक्षा संगठन का हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 06 दिसम्बर 2019 को 57 वॉ वार्षिक समारोह मनाया गया ।

उत्तर पश्चिम रेलवे नागरिक सुरक्षा संगठन, जोधपुर द्वारा नागरिक सुरक्षा संगठन वार्षिक दिवस के अवसर पर 06 दिसम्बर 2019 को रेलवे स्टेडियम, जोधपुर में पूर्ण प्रशिक्षण के साथ जीवन्त प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया जिसमें विभिन्न दुर्घटनाओं व प्राकृतिक विपत्तियों के दौरान घायल एवं दुर्घटनाग्रस्त नागरिकों को त्वरित सहायता पहुंचाने के लिए संगठन के स्वयंसेवकों ने अपनी जान जोखिम में डालकर उनको राहत पहुंचाने का प्रदर्शन किया।

      उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा ने बताया कि मंडल रेल प्रबन्धक श्री आशुतोष पंत के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न उत्तर पश्चिम रेलवे नागरिक सुरक्षा संगठन के वार्षिकोत्सव में अपर मण्डल रेल प्रबन्धक श्री पुष्कर सिंगला व श्री राजू भूतड़ा, वरिष्ठ मंडल नागरिक सुरक्षा अधिकारी श्री शिखर बी मारु़, मंडल नागरिक सुरक्षा अधिकारी श्री रमेश कुमार शर्मा सहित मंडल के विभिन्न अधिकारी, मान्यता प्राप्त दोनो संगठनों के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

      मंडल नागरिक सुरक्षा निरीक्षक श्री नाथुराम गिटाला के नेतृत्व में नागरिक सुरक्षा  संगठन के स्वयं सेवकों ने देश् के प्रति अपनी कर्तव्यनिष्ठा का परिचय देने के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों को प्रयोग में लेते हुए नागरिकों के जान व माल की सुरक्षा किस प्रकार प्रदान की जावे, का भव्य प्रदर्शन प्रस्तुत किया। संगठन के स्वयं सेवकों ने विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जैसे घायल व्यत्तियों को शीध्र उपचार हेतु भेजना, आग का विभिन्न तरीकों से बुझाना, उस पर काबु पाना तथा मकान की छतों पर फंसे लोगों को विभिन्न सुरक्षात्मक तरीकों से  बचाव टीम द्वारा सुविधापूर्वक नीचे उतारने का भी प्रदर्शन किया। आम नागरिकों को, लेवल क्रोसिंग पर होने वाली दुर्घटना की जानकारी का भी प्रदर्शन किया गया तथा पेट्रोल पम्प में लगी आग को बुझाने आदि का प्रदर्शन किया गया।

      इस जीवन्त प्रदर्शन में एम्बुलेन्स-108 एवं अग्निश्मक गाड़ी को उपलब्ध करवाने में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जोधपुर एवं सी ई ओ, जोधपुर नगर निगम का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा।

      बचाव दल प्रभारी श्री दीपक सक्सैना एवं नागरिक सुरक्षा सहायक श्री मोतीराम , श्री सी पी तिवारी श्री बन्शीराम, श्री राकेश विश्नोई श्री कमलेश पुरोहित श्री जियाराम व श्री किशोर सिंह राजपुरोहित ने अपना अथक सहयोग प्रदान किया। इस अवसर पर स्वयंसेवकों के सफल प्रदर्शन की सराहना करते हुए मुख्य अतिथि मंडल रेल प्रबन्धक महोदय श्री आशुतोष पंत ने पुरस्कारों की घोषणा करते हुये विभिन्न आपदाओं का सामना करने हेतु स्वयंसेवकों की हौसला अफजाई की व कहा कि आज के युग में आपदा से मुकाबला करने के लिए तत्पर रहना चाहिये।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News , States
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like