लोकसभा चुनाव पूर्ण निष्पक्षता व सौहार्दपूर्ण वातावारण में सम्पन्न कराएं

( Read 745 Times)

17 Apr 19
Share |
Print This Page

लोकसभा चुनाव पूर्ण निष्पक्षता व सौहार्दपूर्ण वातावारण में सम्पन्न कराएं

झालावाड़  । लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक अनुज अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकसभा चुनाव को निष्पक्षता एवं शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिला परिषद् झालावाड़ के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में व्यय प्रेक्षक ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का मानना है कि चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों के साथ समानता का व्यवहार हो उनमें गरीब-अमीर का भेद न रहे। चुनाव प्रक्रिया किसी भी प्रकार से धन के कारण प्रभावित न हो। इसकी व्यापक मॉनिटरिंग के लिए आयोग द्वारा व्यय प्रेक्षक की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि व्यय अनुवीक्ष्ण टीम यह सुनिश्चित करे कि लोकसभा चुनाव पूर्ण निष्पक्षता व सौहार्दपूर्ण वातावारण में सम्पन्न हों। उन्होंने कहा कि हमारा दायित्व है कि हम आयोग के निर्देशानुसार एक टीम के रूप में काम करें और अगर हमें सूचना मिलती है या आशंका लगती है कि चुनाव प्रक्रिया धन के कारण किसी भी प्रकार से प्रभावित हो सकती है तो उस पर तुरन्त प्रभावी कार्यवाही करें।     

उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार के लिए खर्च सीमा 70 लाख तय की गई है। हम यह सुनिश्चित करें कि उम्मीदवार तथा आरओ के शैडो प्रतिदिन के चुनाव खर्च का विवरण हो। दोनो चुनाव रजिस्टरों में किसी प्रकार का अन्तर न हो इसके लिए नियमित रूप से उम्मीदवार के चुनावी अभिकर्ता के साथ चुनाव खर्च का मिलान किया जाए। 

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग चाहता है कि लोकसभा चुनाव के दौरान आमजन को किसी भी प्रकार से फ्लाईंग स्क्वैड या एसएसटी टीम द्वारा अनावश्यक रूप से वाहन चैकिंग दौरान परेशान नहीं किया जाए। अगर किसी भी वाहन में 50 हजार से अधिक राशि मिलती है और जांच के दौरान वाहन चालक या वाहन मालिक द्वारा संतोषप्रद जवाब नहीं देने और अगर अंदेशा हो कि इस राशि का इस्तेमाल चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता तो ही उस राशि को जप्त कर अग्रिम कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि झालावाड़-बारां संसदीय क्षेत्र दो जिलों से मिलकर बना है इसलिए झालावाड़ एवं बारां जिलों के अधिकारियों मध्य किसी प्रकार की संवादहीनता न रहे। बैठक में बारां के व्यय अनुवीक्ष्ण प्रभारी सत्यनारायण आमेठा, सौरभ पालीवाल, वीसी गोयल सहित एसएसटी, फ्लाईंग स्क्वैड तथा लेखा दल के सदस्य उपस्थित थे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like