BREAKING NEWS

logo

खुशखबरी, जनवरी 2019 से मिलेगा महंगाई भत्ता

( Read 6249 Times)

13 Jan 19
Share |
Print This Page

खुशखबरी, जनवरी 2019 से मिलेगा महंगाई भत्ता

7th Pay Commission,7th cpc नए साल में सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार के एक बड़ा ऐलान किया है. केंद्र के सरकारी कर्मचारियों के लिए ये ऐलान एक अच्छी खबर की तरह है. सरकार अब महंगाई भत्ता देने जा रही है. ये सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए है. इसे जनवरी 2019 से लागू किया जाएगा. इसका फायदा लगभग 1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा. सरकार ने ऐलान किया है कि वो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता देगी.

बता दें कि 2016 जनवरी में सातवां वेतन आयोग लागू किया गया. 3 साल में पहली बार है कि इसके तहत सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जनवरी 2019 से तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा. इससे पहले भी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों को लेकर अहम फैसला लेने की बात कही है. इस फैसले में सरकार ऐलान कर सकती है कि केंद्रिय कर्मचारियों को एक साल में कम से कम 20 छुट्टियां लेनी ही होगी. इसे भी जल्द लागू किया जा सकता है. बता दें कि सातंवे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता दिए जाने का ये पहला मौका है.

सरकारी कर्मचारियों को दिए जाने वाले इस भत्ते में तीन फिसदी की बढ़ोतरी की गई है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर एक गणना की गई. इस गणना के मुताबिक ही महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत तक बढ़ाना तय किया गया. केवल सरकारी कर्मचारी ही नहीं पेंशनभोगी भी इसका फायदा उठा सकते हैं. बता दें कि महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला भत्ता होता है. ये वो भत्ता है जो देश की महंगाई के आधार पर तय किया जाता है. ये महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के ही वेतन का हिस्सा होता है जो उन्हें रहने-खाने की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है. केवल भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में ही सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है.


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like