logo

विधानसभा चुनाव 2018: चुनावी व्यय प्रेक्षकों ने जंाचे प्रत्याशियों के व्यय रिकाॅर्ड

( Read 520 Times)

06 Dec 18
Share |
Print This Page

विधानसभा चुनाव 2018: चुनावी व्यय प्रेक्षकों ने जंाचे प्रत्याशियों के व्यय रिकाॅर्ड उदयपुर | चुनावी व्यय पर निगरानी एवं निरीक्षण के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक सूरज कुमार गुप्ता ने मंगलवार को रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय मावली-154, वल्लभनगर-155 एवं सलुम्बर-156 विधानसभा क्षेत्र के सभी राजनैतिक दलों एवं सहायक व्यय पर्यवेक्षक व लेखा दल के साथ राजनैतिक दलों का व्यय लेखा संबंधी तृतीय चरण का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा दिन-प्रतिदिन के विभिन्न व्यय लेखा के रख-रखाव के लिए प्रस्तुत किये गये रजिस्टरों की जांच की। व्यय प्रेक्षक ने तीनो विधानसभा क्षेत्रों (मावली, वल्लभनगर एवं सलूम्बर) के सभी राजनैतिक दलों का छाया पंजिकाओं में लेखा मिलान कर पाई गई विसंगतियों को जिला व्यय अनुवीक्षण समिति (डीईएमसी) में भेजने के निर्देश दिये।

इस तरह बुधवार को श्री गुप्ता ने उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र केे उम्मीद्वारो के चुनाव व्यय लेखों का तृतीय एवं अंतिम निरीक्षण किया गया। निर्वाचन अधिकारी स्तर पर संधारित छाया पंजिकाओं के अभ्यर्थियों के लेखों से मिलान पर रही अन्तर राशि के संबंध में उम्मीद्वारों को छाया रजिस्टर के अनुरूप अपना लेखा संशोधित करने हेतु निर्देशित किया गया, जिस पर उम्मीद्वारों से सहमति प्रकट की।

वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र के जनता सेना के रणधीर सिह भीण्डर एवं काग्रेस के गजेन्द्र सिंह शक्तावत द्वारा छाया प्रेक्षण पंजिकाओं में अंकित व्यय पर आपत्ति किये जाने पर उस पर निर्णय हेतु जिला व्यय अनुवीक्षण समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक के पूर्व ही श्री भीण्डर के निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा छाया पे्रक्षण रजिस्टर में दर्ज व्यय पर सहमति दी गयी एवं श्री शक्तावत की नामांकन रैली की सीडी के अवलोकन पर समिति द्वारा छाया पे्रक्षण रजिस्टर में दर्ज व्यय को सही मानते हुए दोनो ही प्रत्याशियों के लेखा रजिस्टर में सही व्यय दर्ज कराने का निर्णय लिया गया जिसमे श्री भीण्डर के व्यय की अन्तर राशि 416318 रुपये एवं श्री शक्तावत के व्यय की अन्तर राशि 663736 रुपये दर्ज कराने का निर्णय लिया गया।

साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्रों के सहायक व्यय पर्यवेक्षकों को सभी व्ययों को उनके चालानों से शीघ्रताशीघ्र मिलान करने का आदेश दिया गया।

विधानसभा क्षेत्र की एफएसटी टीमों की ड्यूटी 8 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे कर दी गई ताकि अंतिम चरण के चुनाव प्रचार अभियान एवं मतदान समाप्ति तक अधिकाधिक क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखते हुए अधिक सतर्कता बरती जा सके।

श्री पाइते ने किया झाड़ोल क्षेत्र के प्रत्याशियों के व्यय लेखा का निरीक्षण

व्यय प्रेक्षक टी. रौमुआन पाईते ने बुधवार को रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय झाड़ोल-150 विधानसभा क्षेत्र के सभी राजनैतिक दलों एवं सहायक व्यय पर्यवेक्षक व लेखा दल के साथ व्यय राजनैतिक दलों का लेखा संबंधी तृतीय निरीक्षण किया। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीद्वारों द्वारा दिन-प्रतिदिन के विभिन्न व्यय लेखा के रख-रखाव के लिए निर्धारित रजिस्टर की जांच की। निरीक्षण के दौरान सभी राजनैतिक दल के प्रत्याशियों के अभिकर्ता उपस्थित थे। निरीक्षण के दौरान सभी राजनैतिक दलों की छाया पंजिकाओं में लेखा मिलान सही पाया गया व किसी भी प्रकार की कोई विसंगति नहीं पाई गई।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like