GMCH STORIES

आजादी का अमृत महोत्सव

( Read 3000 Times)

07 Apr 21
Share |
Print This Page
आजादी का अमृत महोत्सव

दांडी (गुजरात)। ’’आजादी के अमृत महोत्सव‘‘ के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा आयोजित ’’दांडी यात्रा‘‘ का समापन मंगलवार को गुजरात के नवसारी जिले के दांडी में हुआ, इस अवसर संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार तथा पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर की ओर से ’’एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ के अंतर्गत गुजरात, छत्तीसगढ तथा सिक्किम के कलाकारों की कोरियोग्राफ्ड कला प्रस्तुति ने आयोजन म लोक संस्कृति के अनूठे रंग बिखेरे।

 

केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने इस आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता की ७५ वीं वर्षगांठ के अवसर पर ’’आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ आयोजन की शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विगत १२ मार्च को अहमदाबाद से की गई जिसमें प्रधानमंत्री द्वारा ’’दांडी मार्च‘‘ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। यह यात्रा ६ अप्रेल को दांडी में समाप्त हुई। इस अवसर पर आयोजित समारोह में उपराष्ट्रपति श्री वैंकैया नायडु मुख्य अतिथि थे। दांडी ग्राम में आयोजित समापन समारोह में संस्कृति मंत्रालय द्वारा ’’एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ के अंतर्गत गुजरात व छत्तीसगढ की मैत्री के अनुरूप वहां के जनजातीय व लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियाँ दी।

 

इस अवसर पर प्रस्तुत कोरियोग्राफ कला प्रस्तुति में गुजरात के कच्छ अंचल के लोक गायकों व लोक वाद्य वादकों, गुजरात के डांग जिले के डांगी आदिवासियों द्वारा डांगी नृत्य, छत्तीसगढ के कलाकारों द्वारा कक्सार नृत्य तथा गौंड माडिया जनजाति कलाकारों ने अपनी अनूठी संस्कृति की झलक प्रस्तुत की। इस कला दल में ही विशेषतौर पर सिक्किम के कलाकारों द्वारा तमांग सेलो तथा याक डांस की प्रस्तुति की शामिल किया गया। एक सुर एक ताल, गुजराती लोक संगीत की अनूठी टेर के साथ शुरू हुई प्रस्तुति में वाद्यों की लय पर थिरकते कलाकारों ने एकल और सामुहिक कला प्रदर्शन से उपस्थित अतिथियों की तालियाँ बटोर। इस अवसर पर भारत सरकार के पर्यटन और संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रल्हाद सिंह पटेल, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी, सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री प्रेम सिंह तमांग, गुजरात के सांसद, विधान सभा के सदस्य तथा सिक्किम के सांदों का दल, संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव अमिता प्रसाद सरभाई व निरूपमा कोतरू आदि उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like