गरिमा पूर्ण माहौल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया72 वां गणतंत्र दिवस

( Read 6177 Times)

27 Jan 21
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल

गरिमा पूर्ण माहौल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया72 वां गणतंत्र दिवस

बूंदी, 72 वां गणतंत्र दिवस मंगलवार को जिले में गरिमा पूर्ण माहौल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने खेल संकुल में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण किया। राष्ट्रगान के बाद गणतंत्र दिवस की विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया ।
मुख्य समारोह खेल संकुल में प्रातः 9 बजे आरंभ हुआ। यहां जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने ध्वजारोहण के बाद परेड का निरीक्षण किया।  राज्यपाल महोदय के संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलेक्टर एयू खान ने किया। इसके बाद कदम से कदम मिलाते हुए मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया गया, जिसमें आरएसी, पुलिस,महिला पुलिस, एनसीसी तथा स्काउट गाइड की टुकड़ियों ने भागीदारी की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों की ओर से झांकियों का प्रदर्शन किया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की झांकी में कोरोना टीकाकरण की समस्त व्यवस्थाओं का प्रदर्शन किया गया।स्वच्छ भारत मिशन की झांकी में सूखे और गीले कचरे का प्रबंधन दर्शाया गया। वहीं परिवहन विभाग की झांकी में सड़क सुरक्षा माह को थीम बनाते हुए यातायात  नियमों की अवहेलना से होने वाले दुष्परिणामों को दर्शाया गया। शिक्षा विभाग द्वारा महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय की झांकी में कोरोना से बचाव के उपायों को बतलाया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की झांकी में नशा उन्मूलन का संदेश देने के लिए नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र का प्रदर्शन किया गया। शिक्षकों द्वारा देशभक्ति गीत गायन किया गया। समारोह का समापन राष्ट्रगान से हुआ।
जिला  पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, उपखंड अधिकारी कैलाश गुर्जर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेंद्र त्रिपाठी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रभाकर विजय, तहसीलदार लक्ष्मी नारायण प्रजापति, जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ओपी गोस्वामी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।समारोह का संचालन लोकेश कुमार वशिष्ठ ने किया।
इससे पूर्व प्रातः 8 बजे जिला कलेक्टर निवास पर जिला कलेक्टर ने, 8:15 बजे जिला कलेक्ट्रेट में  तथा 8:30 बजे रेडक्रॉस भवन में अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने ध्वजारोहण किया। जिले में विभिन्न संस्थानों में ध्वजारोहण के कार्यक्रम हुए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like