GMCH STORIES

एनसीसी के 600 बच्चों ने एक साथ ली अंगदान की शपथ

( Read 26237 Times)

21 Sep 19
Share |
Print This Page
एनसीसी के 600 बच्चों ने एक साथ ली अंगदान की शपथ

कोटा   । महर्षि गौतम सामुदायिक भवन में 14 राज बटालियन द्वारा आयोजित 10 दिवसीय एनसीसी शिविर का आयोजन किया गया,जिसमें प्रदेश भर से आये 600 बच्चों ने भाग लिया । इन्हीं बच्चों को नैत्रदान, अंगदान, देहदान के लिये कार्य कर रही संस्था शाइन इंडिया फाउन्डेशन के सदस्यों ने भी संबोधित किया । जिसके अंतर्गत सभी बच्चों को नैत्रदान से सम्बंधित सभी जरूरी जानकारी, नैत्रदान-अंगदान-देहदान की उपयोगिता व अंगदान की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी ।

ग्रुप हेडक्वाटर एनसीसी कोटा के एडम कमांडेंट अरविंद सिंह जी व ट्रेनिंग जेसीओ सूबेदार पवार ने कैडेट्स का मनोबल बढ़ाते हुये कहा कि, जब आप देश की सेवा की लिये अपना सभी कुछ न्यौछावर करने के लिये आ ही चुके है,तो यह प्रण कीजिये कि अगर देश के लिये नहीं काम आ सके,तो अपने अंगों से किसी ज़रूरत मंद का जीवन तो बचा ही सकेंगे । 

दूर-दराज़ से आये कई बच्चों ने पहली बार यह जाना कि, मृत्यु के बाद भी जीवन है,जो सिर्फ अंगदान के माध्यम से संभव है । 18 वर्ष से ऊपर के 90 बच्चों ने अपने स्वंय के अंगदान के संकल्प पत्र भरे,उन्होंने जब यह बात अपने माता-पिता को बतायी,तो उन्होंने बच्चों से कहा कि, उनके लिये भी अंगदान के संकल्प पत्र व पूरी जानकारी लेते हुए आये ।

संस्था सदस्यों ने नैत्रदान-अंगदान से सम्बंधित बच्चों द्वारा पूछी गयी, भ्रान्तियों का जवाब दिया । जागरूकता कार्यक्रम के उपरांत बच्चों से अंगदान के विषय पर सवाल पूछे गये,विजेताओं को ट्रेनिंग जेसीओ सूबेदार पवार जी व ट्रेनिंग एनसीओ हवलदार राजेन्द्र शाइन मेडल पहनाकर पुरुस्कृत किया गया । 

शिविर के दौरान नव्या क्लब,वल्लभ बाड़ी के नव्या क्लब की ओर से अध्यक्ष लिली जैन व संस्थापक आशिता माहेश्वरी मंजू लुंकड़,उमंग भार्गव ने भी नेत्रदान-अंगदान से जुडे प्रश्नोत्तरी के सही जवाब देने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया व साथ ही शाइन इंडिया फाउंडेशन के सदस्यों को एक पंखा भेंट किया गया । 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like