logo

40 ग्राम पंचायतों में लगी ’बेटी पंचायत’

( Read 1066 Times)

15 Sep 18
Share |
Print This Page

4206 को दिया बेटी बचाओ का संदेश

40 ग्राम पंचायतों में लगी ’बेटी पंचायत’ कोटा । बेटी बचाओ के लिए प्रदेश मंे संचालित ’डॉटर्स आर प्रीशियस’ संवाद-3 जनजागरण अभियान के तहत शुक्रवार को दूसरे चरण में जिले की 40 ग्राम पंचायतों में ’बेटी पंचायत’ लगाकर 4206 लोगों को ’बेटियां अनमोल है’ का संदेश दिया गया। इसमें प्रशिक्षित डेप रक्षकों ने .लोगों से संवाद कर प्रजेंटेशन, इमोशनल एनिमेशन फिल्म आपसी चर्चा करते हुए मुखबिर, डिकॉय, पीसीपीएनडी एक्ट एवं राजश्री योजना की जानकारी देकर उनसे बेटी बचाओ में सहयोग का आग्रह किया। इसके साथ ही सितम्बर माह को ’पोषण माह’ के रूप मे मनाए जाने की जानकारी देते हुए उन्हे पूरक आहार, स्तनपान, स्वच्छता, एनिमिया, दस्त रोकथाम, कायाकल्प के बारे में विस्तार से बताया गया।
सीएमएचओ डॉ आरके लवानिया ने बताया कि शुक्रवार को अयोजित हुई बेटी पंचायतों में खैराबाद ब्लॉक की 9 ग्राम पचायंतो मंे 901 लोगों को बेटी बचाओ का संदेश दिया गया, इसी तरह सुल्तानपुर ब्लॉक की 8 पंचायतों में 881, सांगोद ब्लॉक की 9 ग्राम पंचायतों में 840, इटावा की 7 पंचायतों में 804 और लाडपुरा ब्लॉक की 7 ग्राम पंचायतों में 780 लोगों को बेटी बचाओ का संदेश दिया गया। उन्होने बताया कि इस जागरूकता अभियान से अब गांवो के लोगों में भी जाग्रती आएगी जिससे अवैध लिंग परिक्षण व कन्या भ्रूण हत्या पर लगाम लगाने में मदद मिलेगीं।
डॉ लवानिया ने बताया कि प्रदेश में अवेध लिंग परीक्षण व कन्या भू्रण हत्या जैसे जघन्य अपराधो पर अंकुश लगाने के लिए एमडी (एनएचएम) श्री नवीन जैन के निर्देशन में यह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें हैं। उन्हांेने बताया कि जिले की शेष ग्राम पंचायतों में भी इसी तरह चरणबद्ध तरीके से 25 और 28 सितम्बर को ’बेटी पंचायत’ का आयोजन किया जाएगा।
शुक्रवार को इन ग्राम पंचायतों में दिया बेटी बचाओ का संदेश - खैराबाद ब्लॉक में ग्राम पंचायत सलावदखुर्द, लखारिया, पीपल्दा, साड़ेलाखुर्द, बड़ौदिया कलां, देवलीकलां, लक्ष्मीपुरा, गादिया एवं खैराबाद, सांगोद पंचायत समिति में दरा, श्यामपुरा, हिंगोनिया, लबानिया, मण्डाप, गढाना, अमृतकुआ, सावनभादो व खण्डिया, इटावा पंचायत समिति के करवाड़, तलाब, खातोली, ककरावदा, अयानी, बंबुलियाखुर्द व रनौदिया, सुल्तानपुर पंचायत समिति के मुण्डला, बिसलाई, कोटाड़ादीपसिंह, टाकरवाड़ा, मण्डावरा, रेलगांव, बम्बोरी और किशोरपुरा तथा लाडपुरा पंचायत समिति की जाखोड़ा, कोलाना, डोल्या, ताथेड़, मण्डाना और गन्दीफली में ’बेटी पंचायत’ का आयोजन होगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like