logo

प्रदेश की हर नारी मुख्यमंत्री-वसुन्धरा राजे

( Read 699 Times)

11 Aug 18
Share |
Print This Page

प्रदेश की हर नारी मुख्यमंत्री-वसुन्धरा राजे जयपुर । मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि भामाशाह योजना में महिला को परिवार का मुखिया बनाकर हमने उनको आत्म निर्भर बनाने का काम किया है। जिस तरह से मैं राजस्थान परिवार की मुखिया हूं उसी तरह प्रदेश की हर नारी अपने-अपने घर में परिवार की मुखिया है और वे अपने घर की मुख्यमंत्री है। देश में भामाशाह पहली योजना है जिसमें परिवार की मुखिया महिला को बनाया गया है।
जातियों को लडाती है कांग्रेस
मुख्यमंत्री ने कहा कि वोट के चक्कर में कांग्रेस ने क्या-क्या नहीं किया। भाई को भाई से लडाया, एक जाति को दूसरी जाति से लडाया। मजहबों के बीच दीवारें खडी करने का काम किया। इसके विपरीत हमारी सरकार ने ३६ की ३६ कौमों को, सभी मजहबों को साथ लेकर चलने का काम किया है। हमारी सोच एक रोटी है तो भी उसमें सबका हिस्सा है। पानी है तो उसे सब पियेंगे। क्या छोटा और क्या बडा।
शिक्षा में २६ वें से दूसरे पायदान पर
श्रीमती राजे ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में हमारी सरकार ने बेहतर काम किया तो आज हम इस क्षेत्र में देश में २६वें स्थान से दूसरे स्थान पर आ गये। हमारे बच्चे सरकारी स्कूलों में ९० प्रतिशत तक अंक लाने लगे।
अब साक्षात लक्ष्मी के रूप में ही पैदा होती है बेटियां
मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियां अब साक्षात लक्ष्मी के रूप में ही पैदा होती है। राजश्री योजना के तहत जन्म से लेकर सरकारी स्कूल में लगातार १२वीं कक्षा पास करने तक बच्चियों को ५० हजार रूपये मिलते हैं। साईकिल, स्कूटी, लैपटॉप और वाउचर योजना भी हमने बेटियों के लिए बनाई है ताकि वे पढ सके और आगे बढ सके।
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना गरीबों के लिए संजीवनी
श्रीमती राजे ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना गरीबों के लिए संजीवनी बनकर आई है। इसमें बीपीएल परिवार के सदस्यों का ३० हजार से ३ लाख तक का इलाज बडे से बडे प्राइवेट अस्पताल में भी मुफ्त होता है। कांग्रेस कहती है कि मुफ्त दवा योजना हमने बंद कर दी। जबकि सच यह है कि मुफ्त दवा योजना उनकी थी ही नहीं। यह तो पहले से ही चली आ रही थी। जहां तक इस योजना को बंद करने का सवाल है कांग्रेस झूंठ बोल रही है हमने तो मुफ्त दवा और मुफ्त इलाज पर कांग्रेस से ७ गुना ज्यादा पैसा खर्च किया है। कांग्रेस ने जहां मुफ्त दवा पर ३०० करोड खर्च किया वहीं हमने मुफ्त दवा व भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना पर २१०० करोड रूपये खर्च किये।
प्रदेश में पहली बार किया किसानों का कर्जा माफ
श्रीमती राजे ने कहा कि राजस्थान की यह पहली सरकार है जिसने सहकारी बैंकों से जुडे किसानों का ५० हजार रूपये तक का कर्जा माफ किया है। कांग्रेस किसान हितैषी होने का दावा तो करती रही लेकिन आजादी के बाद से लेकर अब तक उनकी किसी भी प्रदेश सरकार ने किसानों का कर्जा माफ नहीं किया।
इतिहास को जिंदा रखने के लिए पूरे प्रदेश में पेनोरमा
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में उनकी सरकार लोक देवताओं, महापुरूषों और देश भक्त योद्धाओं के पेनोरमा बनवा रही है। करीब ११५ करोड की लागत से प्रदेश में करीब ४५ पेनोरमा बन रहे हैं जो राजस्थान की संस्कृति, इतिहास और आस्था को आगे बढाने का काम करेंगे। इतिहास को ताजा करेंगे।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री का मावली कस्बे में जगह-जगह स्वागत हुआ। मावली में आयोजित सभा को विधायक दलीचंद डांगी ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री श्रीचन्द्र कृपलानी, उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी, भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी सहित कई नेता मौजूद थे।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like