GMCH STORIES

राष्ट्रीय मतदाता दिवस लोकतंत्र की मजबूती का प्रतीक- जिला निर्वाचन अधिकारी

( Read 3563 Times)

26 Jan 21
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल

राष्ट्रीय मतदाता दिवस लोकतंत्र की मजबूती का प्रतीक- जिला निर्वाचन अधिकारी
कोटा,  11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस सोमवार को सूचना केन्द्र के सभागार में समारोह पूर्वक मनाया गया जिसमें चुनाव प्रक्रिया के विकास को दर्शाती हुई प्रदर्शनी का आयोजन एवं नव मतदाताओं व मतदाता सूची में श्रेष्ठ कार्य करने वाले बूथ लेवल अधिकारियों व कार्मिकों का सम्मान किया गया। 
समारोह के मुख्य अतिथि जिला निर्वाचन अधिकारी उज्ज्वल राठौड़ ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत के लोकतंत्र की मजबूती का प्रतीक है। यह हमें स्वतंत्र, निष्पक्ष मतदान एवं मतदाताओं के अधिकार की याद दिलाता है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रत्येक नागरिक को मताधिकार दिया हुआ है जो ग्राम पंचायत से लेकर देश की सरकार के गठन में अपनी भागीदारी निभाने का अधिकार प्रदान करता है। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी नव मतदाताओं को बधाई देते हुए कहा कि देश की सरकार के गठन में अब आप की भी भागीदारी होगी। लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता जागरूक हो। निष्पक्ष व निर्भीकता के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करे यह राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य है। उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए शुरू किए गए ई-एपिक एप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इससे अब प्रत्येक मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र को अद्यतन कर सकेगा तथा संधारित्र रख सकेगा। उन्होंने नवमतदाताओं को ई-एपिक एप के लिए भेजे गए संदेश का उपयोग कर ऑनलाईन जानकारी को अद्यतन करने का आव्हान किया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम सभी मतदाता सशक्त, सतर्क, सुरक्षित एवं जागरूक बने इसके साथ मनाया जा रहा है।
सहायक कलक्टर एवं कोटा उत्तर के आरओ बालकृष्ण तिवारी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव आयोग के 61वें स्थापना दिवस पर 2011 से 25 जनवरी को प्रति वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। भारत की चुनाव प्रणाली विश्व में निष्पक्षता व पारदर्शिता के लिए जानी जाती है यह सब मतदाताओं की जागरूकता व निष्पक्षता के कारण ही संभव है। 
उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क हरिओम सिंह गुर्जर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए मतदाता दिवस प्रदर्शनी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि लोकतंत्र में मतदान प्रक्रिया में विकास एवं तकनीकी का उपयोग को दर्शाया गया है। इससे नये मतदाताओं को वैभवशाली गौरव एवं पुरातन एवं आधुनिक मतदान प्रक्रिया की जानकारी मिल सकेगी। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नरेन्द्र जैन, उपखण्ड अधिकारी कोटा एवं आरओ लाडपुरा दीपक मित्तल, चुनाव अनुभाग आशीष, मुरारी यादव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। समारोह का संचालन नीता डांगी द्वारा किया गया।
बेहतरीन कार्य करने वालों का सम्मान-
समारोह में जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य करने वाले बूथ लेवल अधिकारियों, मतदाता सूची अद्यतन कार्य में लगे हुए कार्मिकों को प्रमाण पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया गया। जिलेभर से 31 कार्मिको को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। इसी प्रकार विधानसभावार नवमतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र प्रदान कर पुष्प गुच्छ के साथ स्वागत किया गया। राज्य स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया गया जिसके मुख्य अतिथि राज्यपाल श्री कलराज मिश्र रहे। समारोह में कोटा जिले में मतदाता सूची अद्यतन में श्रेष्ठ कार्य करने पर लाडपुरा एसडीएम दीपक मित्तल को सम्मानित किया गया। 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like