GMCH STORIES

अणुव्रत युगों युगों की समस्याओं का समाधान -श्री संचय जैन

( Read 2928 Times)

26 Jan 21
Share |
Print This Page

-नीति गोपेंद्र भट्ट

अणुव्रत युगों युगों की समस्याओं का समाधान -श्री संचय जैन

आचार्य तुलसी और अणुव्रत

अणुव्रत विश्व भारती सोसायटी के अध्यक्ष श्री संचय जैन ने कहा है कि अणुव्रत युगों युगों की समस्याओं का समाधान है।

जैन की अध्यक्षता मे अणुव्रत समिति दिल्ली द्वारा अणुव्रत भवन में क़ोतोना काल में क़रीब एक वर्ष बाद आयोजित किसी प्रथम संगोष्ठी में संचय जैन ने कहा कि वर्तमान वैश्विक समस्याओं के समाधायक अणुव्रत दर्शन से हमें विश्वपटल को आप्लावित करना है।

संगोष्ठी के मुख्य वक्ता डॉ.वेदप्रताप वैदिक ने कहा कि आचार्य तुलसी का अद्भुत अवदान है अणुव्रत ,अगर इस आन्दोलन का व्यापक प्रसार हो तो समस्याएं पैदा होनी ही कम हो जायेगी।कोरोना काल में अनुव्रत की प्रासंगिकता को दुनिया ने देखा और समझा है।

इस मौके पर अणुव्रत न्यास के प्रबंध न्यासी श्री केसी जैन ने अणुव्रत का प्रयोगिक पक्ष रखा।डॉ.पीसी जैन ने स्वागत वक्तव्य किया।अणुविभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री अविनाश नाहर ने आचार्य तुलसी के इस अवदान को वंदन करते हुए दिल्ली समिति के टीम वर्क की अनुशंसा की। महामन्त्री भींखम सुराना ने बच्चो का देश व अणुव्रत पत्रिका की सदस्यता वृद्धि पर विशेष बल दिया। जैन श्वेता.तेरापंथी सभा के उपाध्यक्ष डॉ.धनपत लुनिया ने ऐसे सामयिक आयोजन की सराहना की तथा सभा की ओर से अणुव्रत प्रसार हेतु दिल्ली समिति को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।टीपीएफ दिल्ली अध्यक्ष डॉ. कान्तिश्यामसुखा ने मिलजुल आगामी नवीन आयोजन की पेशकश की।आभार ज्ञापन वरिष्ट उपाध्यक्ष श्री शान्तिलाल पटावरी ने तथा कुशल संचालन मन्त्री डॉ कुसुम लुनिया ने किया।अणुव्रत गीत की जोशीली प्रस्तुति में दिल्ली उपाध्यक्ष कमल बैंगानी,सहमन्त्री ललिता मुकीम,संगठन मन्त्री धनपत नाहटा , का.स.स नीता शर्मा,गुलाब भंसाली, राजीव महनोत, ने की।

इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित केन्द्रीय पदाधिकारीयों श्री राकेश बरडिया, श्री संजय जैन,श्री जय प्रकाश जैन व डॉ.कमल सेठिया जी को अणुव्रत आचार संहिता दिल्ली समिति की ओर से भेंट की गई।

दिल्ली के सभी 70 एमएलए को एक वर्ष तक अणुव्रत पत्रिका व दिल्ली की 36 पब्लिक लाईब्रेरियों तथा समर्थ शिक्षा समिति की 34 स्कुलों में बच्चों का देश बाल पत्रिका प्रेषण हेतु इन सबके पतेमय सुची व शुल्क अणुव्रत समिति दिल्ली द्वारा अणुविभा के अध्यक्ष जैन व महामंत्री श्री भीखम सुराणाको भेंट किया गया।

विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों व अणुव्रत परिवार के सदस्यों की उपस्थिति से भी कार्यक्रम की शोभावृद्धि हुई।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like