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भारत कंपनी के लिए महत्वपूर्ण बाजार है-सुनील नय्यर

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20 Jun 18
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द नई दिल्ली । इलेक्ट्रॉनिक उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली प्रमुख कंपनी सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर ने आज बताया कि उनकी कंपनी अपना बाजार दायरा बढ़ाने और लोगों को इसके उत्पादों की खूबियों के प्रति जागरूक करने के लिए चालू वित्त वर्ष में 500 करोड़ रुपये खर्च करेगी।जापान की कंपनी सोनी की सहायक कंपनी सोनी इंडिया के पहले भारतीय एमडी श्री नय्यर ने संवाददाताओं के साथ बातचीत के दौरान कंपनी की भविष्य की रणनीति पर र्चचा की। उन्होंने कहा कि उनका मुख्य जोर प्रीमियम उत्पादों पर है, चाहे वह साउंड बार श्रेणी हो, टेलीविजन हो या कैमरा। कंपनी की योजना कई प्रीमियम उत्पाद लांच करने की है। उन्होंने कहा, टीवी के क्षेत्र में सोनी अव्वल है। हमारा फोकस सिर्फ प्रीमियम वर्ग पर है। भारत में लोगों का रुझान तेजी से बड़ी स्क्रीन में बढ़ रहा है। यहाँ तक की ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी स्क्रीन की माँग बढ़ी है। एंड्रॉयड से लैस टीवी ने बाजार में अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है।श्री नय्यर ने कहा कैमरों के बाजार में भी सोनी आगे है और हमारी प्रतिद्वंद्विता खुद से है। अगर हम कल से बेहतर हैं तो हम अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हमारी कंपनी का मुख्य फोकस फुल फ्रेम पर होगा। यह उद्योग 10 से 11 फीसदी की दर से आगे बढ़ रहा है, लेकिन उन्नत प्रौद्योगिकियों से लैस अपने उत्पादों के दम पर हमारा लक्ष्य 30 से 35 फीसदी से दर से बढ़ने का है। हमने इस श्रेणी में अभी ही अल्फा 7 मार्क्‍स3 और अल्फा 7आर मार्क्‍स लांच किया है। इन दोनों मॉडलों की माँग बहुत तेजी से बढ़ रही है। श्री नैय्यर ने कहा कि हेडफोन, वायरलेस स्पीकर्स और ऑडियो सिस्टम में भी सोनी की अपनी पहचान है। इस श्रेणी में जल्द ही नये उत्पाद लॉन्च किये जायेंगे और हमारा फोकस मुख्य रूप से प्रीमियम उत्पाद लॉन्च करने पर होगा। साउंड बार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 70 से 80 फीसदी है। वायरलेस हेडफोन एसपी700एन का नॉयज कैंसिलेशन फीचर सबको पसंद आ रहा है।ये मॉडल अभी काफी आगे बढ़ेगा।मोबाइल के क्षेत्र में कंपनी की रणनीति के विषय में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सोनी चीन की कंपनियों के साथ टक्कर नहीं लेना चाहती। इसके लिए कंपनी की रणनीति स्थिर मुनाफे पर केंद्रित है न कि इस क्षेा में शीर्ष पर रहने की। हालांकि कंपनी ने एंट्री लेवल पर 11 से 13 हजार रुपये की रेंज में दो मोबाइल लॉन्च किये हैं। ये दोनों पूरी तरह से‘‘मेक इन इंडिया’मॉडल हैं। इन दो मॉडलों के कारण कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ी है।
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