Pressnote.in

सीएचसी स्तर पर रेपीड रेस्पांस टीमों का गठन होगा

( Read 2167 Times)

14 Apr, 17 09:59
Share |
Print This Page

जिले में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) के स्तर पर रेपीड रेस्पोन्स टीमों का गठन किया जाएगा। जो किसी भी आकस्मिक स्थिति में दवाईयों के साथ मौके पर पहुंचकर प्रभावितों को राहत दे सकें। जिला स्तरीय स्वास्थ्य समिति की गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में जिले के चिकित्सा अधिकारियों को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पूर्ण सतर्कता बरतने के निर्देंश देते हुए कहा गया कि वे दो रेपीड रेस्पोन्स दलों का गठन करें, जिसमें एक मुख्य एवं एक रिर्जव दल हो। अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) श्री श्याम सिंह शेखावत ने कहा कि मलेरिया, स्वायन फ्लू और अन्य सम्भावित मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखते हुए चिकित्सा अधिकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने मलेरिया की रोकथाम के लिए फोगिंग करने के भी निर्देंश दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (प्रथम) श्री नवरत्न शर्मा एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी (द्वितीय) श्री रवि प्रकाश शर्मा ने निर्देंश दिए गए कि जिले में जहां-जहां ईंट-भट्टे हैं वहां से पानी के सेम्पल लेकर निरंतर जांच की जाए तथा चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा गतिविधियों को लगातार जारी रखा जाए। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों से बायो मेडिकल वेस्ट का कचरा नहीं उठाने वाले वेन्डर्स को नोटिस देते हुए इसकी सूचना जिला स्तर पर भिजवाने के भी निर्देंश दिए गए। गर्मी के मौसम को देखते हुए चिकित्सालयों में मरीजों की सुविधा के लिए कूलर की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए।
बैठक में जननी सुरक्षा योजना के तहत ’ओजस’ सॉफ्टवेयर के माध्यम से समय पर ऑनलाईन भुगतान के लिए चिकित्सा अधिकारियों को गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण के साथ ही बैंक खातें, आधार व भामाशाह कार्ड से संबंधित जानकारी दर्ज करने के निर्देंश दिए गए। जननी सुरक्षा योजना के तहत एडमिशन कार्ड भी अब ऑनलाईन भरे जाएंगे। चिकित्सा अधिकारियों को इसके लिए भी आवश्यक व्यवस्थाएं करने को कहा गया।
बैठक में परिवार कल्याण कार्यक्रम, मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण, टीबी नियत्रंण कार्यक्रम राजश्री योजना, भामाशाह योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान सहित अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति पर चर्चा हुई। बैठक में जिले के ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों सहित स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी व कार्मिक मौजूद रहें।

Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: States
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in