GMCH STORIES

कांग्रेस ने हमेशा जनता की बेहतरी के लिए काम किया

( Read 3830 Times)

29 Jul 15
Share |
Print This Page
अखिल भारतीय कांगे्रस कमेटी के महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी श्री गुरूदास कामत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री सचिन पायलट तथा नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी आज नागौर, पाली एवं अजमेर जिलों के दौरे पर रहे जहाँ आयोजित इन जिलों के कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को सम्बोधित किया। इन सभी कार्यकर्ता सम्मेलनों को सम्बोधित करने से पहले पूर्व राष्ट्रपति स्व. श्री ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को भावभीनी श्रृद्धांजलि दी गई। सभी सम्मेलन सागदीपूर्ण तरीके से आयोजित किये गये।
इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी श्री गुरुदास कामत ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति श्री ए.पी.जे अब्दुल कलाम हमारे बीच नहीं रहे। स्व. श्री कलाम का यह मानना था कि हमेशा काम करते रहना चाहिए, रुकना नहीं चाहिए। इसलिए हमने अपनी पार्टी के कार्यक्रमों को जारी रखा है। उन्होंने कहा कि स्व. श्री कलाम के विचारों में हर व्यक्ति की जिन्दगी को बेहतर बनाने की भावना थी जिसके लिए निरन्तर सक्रिय रहना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा जनता की बेहतरी के लिए काम किया है। पंचायत राज एवं स्थानीय निकाय के चुनाव आम जनता की जिन्दगी से ताल्लुक रखते है। पंचायत राज की अवधारणा का श्रेय कांग्रेस को जाता है और महिलाओं की इन चुनावों में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी ने कानून में परिवर्तन किया। जिसके परिणामस्वरूप 10 लाख महिलाएं जनप्रतिनिधि के रूप में सशक्त होकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सुखद अवसर है कि एक बार फिर आज नागौर आया हूँ। इससे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी के साथ 3000 करोड़ की पाइप लाइन के उद्घाटन के अवसर पर जायल आया था। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जनता को झूठे सपने दिखाकर भ्रमित किया। परन्तु आज सबको पता चल गया है कि ये वादे वोट लेने के लिए किये गये थे। छल की राजनीति करने वाले बिहार चुनाव के मद्देनजर फिर वैसे ही वादे कर रहे है। उन्होंने कहा कि जनता को मूलभूत सुविधाएं मिले और उनकी जिन्दगी आसान बने, यही उद्देश्य कांग्रेस का है। इसलिए आवश्यक है कि आगामी निकाय चुनाव में जनता कांग्रेस का साथ देें। उन्होंने कहा कि नगरपालिका चुनाव होते ही भाजपा जनता पर अरबन टैक्स लगा कर आर्थिक बोझ डालने वाली है।
सम्मेलन को सम्बोधित करने से पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने पूर्व राष्ट्रपति स्व. श्री अब्दुल कलाम आजाद को भावभीनी श्रृद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि स्व. श्री कलाम वो शख्सियत थे जिन्होंने अपने जीवन के आधार पर हर भारतीय के लिए वो आदर्श प्रस्तुत किए जो सदैव अनुकरणीय रहेंगे। उनका राष्ट्रपति के रूप में नेतृत्व सदैव चिर-स्मरणीय रहेगा तथा उनकी वैज्ञानिक सोच ने भारत को इस प्रकार से सशक्त किया कि आज भारत विश्व के विकसित देशों के बराबर खड़ा है। उन्होंने ताउम्र आमव्यक्ति की तरह सादगीपूर्ण जीवन जिया। श्री पायलट ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री के रूप में मुझे भी उनके साथ एक सभा में शिरकत करने का मौका मिला तब पत्रकारों के पूछे जाने पर कि स्व. श्री कलाम स्वयं को वैज्ञानिक मानते है या मुस्लिम के रूप में उनकी पहचान है अथवा तमिलनाडु से उनका विशेष लगाव है। तब उन्होंने बिना लाग-लपेट के कहा कि मैं सबसे पहले अपने आपको भारतीय मानता हूँ। हिन्दुस्तान के इस महान सपूत के हमारे बीच नहीं रहने से पूरा देश आहत हुआ है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
श्री पायलट ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान का हर किसान, नौजवान व प्रत्येक नागरिक आज निराशा के दौर से गुजर रहा है। गत् दिनों हमने दो दर्जन से भी ज्यादा जिलों का दौरा किया जिस दौरान हमने जनता की हताशा को महसूस किया है। प्रदेशाध्यक्ष के रूप में आज प्रसन्न व गौरवांवित महसूस कर रहा हूँ क्योंकि जिस मंच पर आज हम लोग बैठे है वहाँ सारे नेता एकजुटता के साथ सभी कार्यकर्ताओं के बीच में मौजूद है। मुझे पूरा विश्वास है कि कांग्रेस आगामी निकाय चुनावों में परचम फहरायेंगी। डेढ़ साल के भाजपा के शासन ने समाज में नकारात्मक संदेश दिया है। लोगों की उम्मीदों पर पानी फिरा है। लोकसभा की 25 में से 25 सीटों पर प्रदेशवासियों ने भाजपा को इस उम्मीद के साथ जिताया था कि वो चुनावी वादों को पूरा करेगी। परन्तु इस दौरान सरकार के स्तर पर उत्तरदायित्व कहीं देखने को नहीं मिल रहा है। युवा बेरोजगार है, दवाई व अन्य मूलभूत सुविधाएं नदारद है, मुख्यमंत्री संविधान का उल्लंघन कर भगौड़े की मदद में व्यस्त है। नैतिकता की दृष्टि से उन्हें अब पद पर रहने का कोई अधिकार नहीं है परन्तु उनके खिलाफ पार्टी-संगठन के स्तर पर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी और हम सभी कांग्रेस नेताओं ने प्रदेश के कोने-कोने में जाकर मुख्यमंत्री के खिलाफ पुष्ट तथ्यों एवं दस्तावेजों को पेश किया है परन्तु पद की लालसा के कारण मुख्यमंत्री त्याग पत्र नहीं दे रही और पार्टी भी उनके समर्थन में भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने का पूरा प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री रेडियो के माध्यम से मन की बात तो करते है पर कोई काम की बात नहीं करते। प्रधानमंत्री ने चुनाव पूर्व कहा था कि कोई भी व्यक्ति कानून का उल्लंघन करेगा तो उसको कानूनी प्रक्रिया का सामना करना पड़ेगा। परन्तु अब वे ललित मोदी प्रकरण एवं व्यापम घोटाले के बारे में एक भी शब्द नहीं बोल रहे है। अब जनता को भी आगे आकर भाजपा से सभी अनियमितताओं के लिए जवाब मांगना चाहिए। आज हम सब के सामने एक अवसर है कि व्यवस्थाओं में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए एकजुट होकर कांग्रेस को आगामी निकाय चुनावों में जिताए।
इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी ने कार्यकर्ताओं को भाजपा के झूठे वादों के बारे में बताते हुए आगामी निकाय चुनावों में एकजुटता के साथ काम कर कांग्रेस को जिताने के लिए आह्वान किया तथा विश्वास दिलाया कि जनता का विकास कांग्रेस की नीतियों से ही संभव है।
उक्त नेता कल 30 जुलाई को प्रात: 10 बजे भीलवाड़ा तथा दोपहर 1 बजे चित्तौडग़ढ़ में जिले के कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे।
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like