GMCH STORIES

पहाड़ों की धरा पर पानी बचाने के पुण्यार्जन में पुलिस भी पीछे नहीं

( Read 7084 Times)

13 Feb 16
Share |
Print This Page
डूंगरपुर, आमतौर पर झगड़े-फसाद, खून-खराबा, चोरी-डकैती जैसे मामलों मंें सक्रिय दिखाई देने वाली पुलिस यदि गांव के किसी तालाब पर श्रमदान करते हुए लोगों को पानी बचाने के अनुष्ठान में सहयोगी भूमिका निभाते दिखाई दे ंतो हर किसी को आश्चर्य होने लगेगा। लेकिन ऐसा होता दिखाई दे रहा है जनजाति बहुल दक्षिणांचल डूंगरपुर जिले में जहां इन दिनों पर राज्य सरकार द्वारा जल स्वावलंबी गांवों के निर्माण के उद्देश्य से गत 27 जनवरी से प्रारंभ किए गए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार जैन के मार्गदर्शन में पुलिस विभाग अपने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ प्रशासन के कांधे से कांधा मिलाते हुए श्रमदान कर रहा है।
शुरूआत से ही साथ है प्रो-एक्टिव पुलिस:
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के 27 जनवरी को हुए शुभारंभ अवसर से ही पुलिस विभाग द्वारा इस अभियान में स्व-स्फूर्त भूमिका निभाते हुए इस महत्त्वकांक्षी अभियान की सफलता के लिए सहयोग दिया जा रहा है। डूंगरपुर नगर परिषद द्वारा अभियान के शुभारंभ अवसर पर ऐतिहासिक उदयबाव की सफाई दौरान भी पुलिस उपाधीक्षक माधोसिंह सोढ़ा के निर्देशन में 15 पुलिसकर्मियों ने श्रमदान कर इस अभियान के प्रति अपनी निष्ठा व्यक्त की थी। उसके बाद से लगातार जिलेभर में पुलिसकर्मियों द्वारा इस अभियान की गतिविधियों में आमजन को प्रेरित करने के उद्देश्य से श्रमदान किया जा रहा है।
हर थाने ने लिया एक काम:
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत जिले में पुलिस विभाग द्वारा प्रत्येक थाने द्वारा एक-एक काम को लेकर पूर्ण करने की प्रतिबद्धता जताई है। विभाग की पहल पर वरदा थाने ने बंदेड़ा गांव में पाड़ावाला एनीकट गहरा कराने व बिलीया में मोघीवाला एनीकट गहरा कराने, आसपुर थाने ने कतिसौर में सीलियाघाटी मिट्टी अवरोधक बंध कार्य, बिछीवाड़ा ने बिछीवाड़ा पंचायत में आराफला एनीकट गहरा कराने, चितरी थाने ने दाहेला गांव में साबेला तालाब गहरा कराने, धंबोला थाने ने झरनी में नलावाला एनीकट गहरा कराने, दोवड़ा थाने ने बढ़लिया गांव में शीतला माता तालाब गहरा कराने, कुआ थाने ने गंुदलारा गांव में श्मशान वाला एनीकट गहरा कराने का कार्य हाथ में लिया है। इसी प्रकार निठाउवा थाने ने विजयपुरा में हमेला एनीकट के डिसिल्टिंग कार्य, रामसागड़ा थाने ने हथोड़ गांव में मसानिया एनीकट गहरा कराने, सदर थाने ने पालदेवल गांव में पाडेल वाला तालाब गहरा कराने, सागवाड़ा थाने ने पीपलागुंज में भागातालाब गहरा कराने के कार्य, पुलिसलाईन ने माण्डवा में आडेवला एनीकट गहरा कराने के कार्य तथा कोतवाली थाने ने माण्डवा में ही पाडेलवाला एनीकट गहरा कराने का कार्य हाथ में लिया है।
इसके साथ ही इन दिनों जिले के विभिन्न स्थानों पर चल रहे जल स्वावलंबन कार्यों पर भी श्रमदान के आह्वान पर पुलिसकर्मियों द्वारा स्वप्रेरणा से श्रमदान कर पानी बचाने का पुण्यार्जन किया जा रहा है वहीं अन्य विभागीय कार्मिकों को इस अभियान में सहयोग के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
This Article/News is also avaliable in following categories : Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like