GMCH STORIES

होली पर चंदा वसूल करने की प्रवृति को रोकने के लिए कलक्टर ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

( Read 5532 Times)

27 Feb 15
Share |
Print This Page
बांसवाडा । जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने एक आदेश जारी कर समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में होली एवं धुलण्डी के त्यौहार के दौरान एवं उसके पश्चात तक जिले के विभिन्न सड़क मार्गो पर बाधाएं उत्पन्न कर चंदा एवं गोठ वसूल करने की प्रवृति को रोकने के लिए उचित वातावरण बनाकर समझाईश करें।
जारी आदेश के अनुसार होली त्यौहार के दौरान जिले के विभिन्न सड़क मार्गो पर ऎसा वातावरण रहता है कि विद्यालयों के बच्चे तथा युवावर्ग समूह में एकत्र होकर सड़क मार्ग पर बाधाएं उत्पन्न करते हुए वाहन सवारों तथा यात्रियों से चंदा एवं गोठ एकत्र करते है जिसके कारण अनेक बार मारपीट की घटनाएं उत्पन्न हो जाती है। कानून व्यवस्था की दृष्टि में होली एवं धुलण्डी के त्यौहार पर इस प्रवृति को ग्राम पंचायतों के माध्यम से वातावरण बनाकर तथा समझाईश कर रोके जाने की आवश्यकता है, जिससे शांति एवं उल्लासपूर्वक इन त्यौहारों को मनाने में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो एवं शांति तथा सद्भाव से इन त्यौहारों को मनाया जा सकें।
आदेश में मार्ग अवरुद्ध कर राशि वसूल करने की इस प्रवृति में बच्चों की भूमिका को देखते हुए शिक्षा विभाग के जिला एवं ब्लॉक स्तर के समस्त अधिकारियों को अपने स्तर से उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, उच्च प्राथमिक तथा प्राथमिक शालाओं के संस्था प्रधानों को समस्त स्तरों से इन त्यौहारों से पूर्व विद्यालयों में विद्यार्थियों से वार्ताएं एवं समझाईश कर इस प्रवृति को रोकने हेतु वातावरण बनाने के लिए निर्देशित किया गया है।
इसी प्रकार फील्ड में कार्यरत अन्य अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों, थानाधिकारियों, उप तहसीलदारों इत्यादि को भी निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में इस त्यौहार से पूर्व अभी से ग्राम पंचायतों, विद्यालयों एवं युवा मण्डलों इत्यादि में बैठकें एवं चर्चाएं कर चंदा एवं गोठ एकत्र करने की प्रवृति को रोकने का वातावरण निर्माण करने का प्रयास करें। समस्त थानाधिकारियों एवं बीट प्रभारियों को भी निर्देश दिए है कि होली एवं धुलण्डी के त्यौहार के दौरान अपने अपने क्षेत्र में रास्ता रोक कर चंदा वसूली करने वालों को सख्ती से रोका जावें।
आदेश में नेहरु युवा केन्द्र के समन्वयक को भी युवा मण्डलों के माध्यम से क्षेत्र में युवकों तथा छात्रों को इस प्रवृति को रोकने हेतु समझाईश करने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही समस्त ग्राम पंचायत के सरपंचों को भी अपने स्तर से अपने पंचायत क्षेत्र में बैठकें बुलाकर इस प्रवृति को रोकने के लिए कार्य करने हेतु कहा गया है। इस संदर्भ में होली से पूर्व समस्त सरपंचों को अपनी ग्राम पंचायत की बैठक आवश्यक रुप से बुलाई जाकर वातावरण तैयार करने एवं प्रत्येक ग्राम में वार्ड पंच, मोतबीर व्यक्तियों को जिम्मेदारी सौंपी जाने तथा समस्त विकास अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में अपनी ओर से भी सरपंचों को इस हेतु पत्र जारी कर इस कार्य के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश प्रदान किए गए है एवं इस संबंध में की गई कार्यवाही से कलक्टर को अवगत कराने के लिए भी निर्देशित किया गया हैे।
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like