श्री महाकालेष्वर मन्दिर का २०वां षिला स्थापना महोत्सव की तैयारी बैठक

( Read 1166 Times)

22 Jul 19
Share |
Print This Page

श्री महाकालेष्वर मन्दिर का २०वां षिला स्थापना महोत्सव की तैयारी बैठक

उदयपुर। अति प्राचीन सिद्ध षिवधाम पीठ महाकालेष्वर महादेव मंदिर के षिला पूजन एवं स्थापना की २०वीं जयंती गुरूवार ८ अगस्त २०१९ को यहां रानी रोड स्थित श्री महाकालेष्वर महादेव मन्दिर प्रांगण में मनाई जाएगी।  इस संबंध में श्री महाकालेश्वर शिला महोत्सव समिति की बैठक प्रन्यास सचिव चन्द्रशेखर दाधीच की अध्यक्षता में हुई।

बैठक में ८ अगस्त के शिला स्थापना के कार्यक्रम को भव्य रूप से आयोजित करने के संबंध विचार विमर्शा एंव चर्चा की गई। इस संबंध में विभिन्न समितियों का गठन किया गया जो कार्यक्रमों को भव्यता प्रदान करने के लिए कार्य करेगी।  जिसमें संरक्षक मण्डल, मार्गदर्शक मण्डल, परामर्शमण्डल, स्वागत समिति, प्रशासनिक समिति, समन्वय समिति, वित्त समिति, व्यवस्था समित, पूजा अर्चना समिति, सूचना एवं प्रसारण समिति, योजना समिति, अमरनाथ सेवा समिति आदि प्रमुख है। इसके अलावा एक मुख्य परामर्श मण्डल का गठन भी किया गया है जो उपरोक्त समितियों को मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

प्रन्यास सचिव चंद्रषेखर दाधीच ने बताया कि शिला स्थापना महोत्सव कार्यक्रम में मंदिर निर्माण में सहयोग करने वाले मासिक सदस्यों और उनके परिवार के साथ ही अन्य भक्त भाग लेंगे।

श्री महाकालेश्वर श्रावण महोत्सव मास पर्यन्त चलने वाले कार्यक्रमों के संबंध में भी परिचर्चा की गई श्रावण महोत्सव को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया साथ ही कल श्रावण के प्रथम सोमवार पर मंदिर में भगवान रूद्र का अभिषेक कर विशेष पूजा अर्चना व श्रृंगार धराया जाएगा। साथ ही श्रावण के प्रथम सोमवार होने पर अभिजित मुर्हूत १२.१५ बजे भगवान महाकाल की रजत पालकी में भगवान का विग्रह रूप धराकर मंदिर परिक्रमा कराई जाएगी। तत्पश्चात् महाआरती का कार्यक्रम होगा साथ ही प्रतिदिन हो रहे पार्थेश्वर पूजन की व्यवस्थाओं के संबध्ंा भी विचार विमर्श किया गया ताकि बडी संख्या में भक्तजन पार्थेश्वर पूजा में भाग ले अपने मनोरथ को पूर्ण करने के लिए मिट्टी के शिवलिंग बनाकर दिनभर की पूजन के पश्चात् शाम का विसर्जन कर रहे है।  श्रावण मास के लिए मंदिर को भव्य रूप से जा रहा है जिसमें विद्युत व भगवान शिव की आकर्षक झांकीं लगाई गई है। जिसका बडी संख्या में भक्तजन दर्शन कर लाभ ले रहे है।

बैठक में बी.एस.कानावत, सुनील भट्ट, रमाकान्त अजारिया, सुन्दरलाल माण्डावत, पुरूषोत्तम जीनगर, विनोद शर्मा, अमृतलाल भगोरा, महिपाल शर्मा, गोपाल लोहार, नागेन्द्र शर्मा, पन्नालाल कटारिया, शंकर कुमावत, ललित जैन, प्रेमलता लोहार, हरीश नागदा, सुरेन्द्र मेहता, गौतम चौबीसा, ललित शर्मा, आरती जोशी, कुसुम सुखवाल आदि उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like