BREAKING NEWS

ष्मषान भूमि और मंदिरों को साफ कर दिया स्वच्छता और प्रेरणा का संदेष

( Read 4523 Times)

15 Oct 19
Share |
Print This Page
ष्मषान भूमि और मंदिरों को साफ कर दिया स्वच्छता और प्रेरणा का संदेष

उदयपुर   आलोक संस्थान के संस्थापक स्व. श्यामलाल कुमावत की जयंती के अवसर पर आलोक संस्थान के एक हजार छात्र-छात्राओं ने सेक्टर-13, 14 के ष्मषान घाट में सफाई कर गाजर घास हटाकर, 21 नीम के पौधे लगाकर उनका पूरे वर्ष भर रख रखाव करने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम का षुभारम्भ करते हुये आलोक संस्थान के निदेषक डॉ. प्रदीप कुमावत ने कहा कि ष्मषान से पवित्र कोई भूमि नहीं। यह भोलेनाथ की भूमि है इसको स्वच्छ रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। 

इस अवसर पर आलोक संस्थान हिरण मगरी के छात्र-छात्राओं ने गवरी चौराहें पर रंगोली बनाकर पॉलीथीन विरोधी अभियान, नषा मुक्ति अभियान, तम्बाकु मुक्त भारत का संकल्प लेकर नागरिकों से संकल्प पत्र भरवाये, हस्ताक्षर करवाये। प्रारंभ में बैनर पर हस्ताक्षर आलोक संस्थान के निदेषक डॉ. प्रदीप कुमावत, प्राचार्य षषांक टांक, प्रतीक कुमावत, षांतिराज हॉस्पीटल के डॉ. नरेष षर्मा, नियती फिजीओ थेरेपी के डॉ. नवनीत अग्रवाल ने किये।

आलोक स्कूल फतहपुरा के छात्र-छात्राओं ने जगदीष मंदिर प्रांगण में सीढ़ीयों पर सफाई कर सफाई अभियान की षुरूआत की। विदेषी पर्यटकों से पॉलीथीन विरोधी अभियान, नषा मुक्ति अभियान के बैनर पर हस्ताक्षर कराये। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दिनेष मकवाना, भूपेन्द्रसिंह भाटी थे। अध्यक्षता डॉ. प्रदीप कुमावत ने की। विषिश्ट अतिथि आलोक स्कूल फतहपुरा के प्रशासक निष्चय कुमावत, प्राचार्य विजयसिंह सांखला थे।

आलोक स्कूल पंचवटी द्वारा इस अभियान के अंतर्गत आज प्रधानाध्यापिका पुश्पा टांक व नारायण चौबीसा के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने सुखाडि़या सर्कल जाकर सफाई कर स्वच्छता का संदेष दिया।

इस अवसर पर आलोक संस्थान के निदेषक डॉ. प्रदीप कुमावत ने बताया कि आलोक संस्थान हिरण मगरी में आचार्य श्यामलाल कुमावत के छाया चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गयी तथा साथ ही उनके जीवन पर आधारित चलचित्र का भी प्रदर्शन किया गया। साथ ही उनके जीवन से प्रेरणा पाने के लिए छात्रों को उनके जीवन की प्रेरणा भरी पुस्तक छात्रों को पढ़ने के लिए दी गयी।

   

   उनके घर दिया जले चार दिवसीय महा अभियान का आगाज आज ( 15 अक्टूबर)  

उदयपुर 14 अक्टूबर। उनके घर भी दिया जले अभियान जो 29 वर्षों से आलोक संस्थान, आलोक इंटरेक्ट, भारत विकास परिषद और रोटरी क्लब के साथ मिलकर हर वर्ष ग्रामीण क्षेत्रों में दीपावली के अवसर पर बच्चों को उपहार, मिठाई, कपड़े, बर्तनव अन्य खाद्य सामग्री वितरण के साथ किया जाता है इस अभियान की षुरूआत आज (15 अक्टूबर) राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, धार (उभेष्वर रोड़) में प्रातः 11बजे होगी। इसमें करीब 10 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के नेतृत्व में 1500 बच्चें भाग लेंगे साथ ही ग्रामीणजन भी भाग लेंगे।

अभियान संयोजक डॉ. प्रदीप कुमावत ने बताया कि इस वर्ष इस कार्यक्रम में विभिन्न कार्यक्रमों को जोड़ा गया है। रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर द्वारा चलाए जा रहे वॉष इन स्कूल अभियान को भी बच्चों व लोगों को स्वच्छता की जानकारी देने के लिये जोड़ा गया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like