श्रमिक शिक्षा दिवस मनाया

( Read 1245 Times)

16 Sep 19
Share |
Print This Page

श्रमिक शिक्षा दिवस मनाया

उदयपुर, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन दत्तोपंत ठेंगड़ी राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड का स्थापना दिवस ‘‘श्रमिक शिक्षा दिवस’’ के रूप में सोमवार को जलदाय विभाग सभागार में मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक विनिता ठाकुर, ने कहा कि राष्ट्रीय निर्माण में दक्षता बढाना, कार्य में कर्मठता लाना एवं आंखो में सपने पूरे करने की दक्षता जरूरी है। उन्होंने इस अवसर पर श्रमिक शिक्षा से जुडे सभी हितधारकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
कार्यक्रम के गेस्ट ऑफ ऑनर गुरू गोविंद जनजातीय विश्वविद्यालय बांसवाड़ा के कुलपति डॉ. कैलाश सोडाणी ने कहा कि श्रमिकों को एवं उद्योगपतियों को ईमानदारी राष्ट्र निर्माण में हिस्सेदारी निभानी चाहिये एवं सभी प्रशिक्षण कार्यक्रमों में स्वास्थ्य शिक्षा पर भी बल देना चाहिये। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि ऋषभदेव आरएसडब्ल्यूएम के सीओओ के. बी खटौड ने कहा कि अर्थव्यवस्था में श्रमिकों का योगदान होना आवश्यक है, तभी उद्योग में भागीदार बनेगें, तभी उन्हें पहचान मिलेगी।    
कार्यक्रम के अध्यक्ष क्षेत्रीय सलाहकार समिति के अध्यक्ष अमर सिंह सांखला ने श्रमिक शिक्षा की प्रशंसा करते हुये कहा कि इसके अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रमों का कोई विकल्प नही है व इस योजना का विस्तार होना चाहिये व इस योजना की चुनौतियों के त्वरित समाधान हेतु राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास करेंगे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के. एस. मोगरा व डॉ. राज भान्ति थे।
क्षेत्रीय निदेशक के.एस.यादव ने श्रमिक शिक्षा के 61 साल के गौरवपूर्ण किये गये कार्यो का ब्यौरा दिया व श्रमिक शिक्षा योजना के समक्ष नई चुनौतियों के समाधान निकालने का आव्हान किया। संचालन वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी पुनीत गौतम ने किया एवं आभार शिक्षा अधिकारी जे.जे.पटेल ने जताया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like