BREAKING NEWS

पेसिफिक साइंस कॉलेज में ओरियंटेशन प्रोग्राम 2019 का आयोजन

( Read 2011 Times)

06 Aug 19
Share |
Print This Page

  पेसिफिक साइंस कॉलेज में ओरियंटेशन प्रोग्राम 2019 का आयोजन

 पेसिफिक विश्वविद्यालय के पेसिफिक साइंस कॉलेज में दो दिवसीय ओरियंटेशन प्रोग्राम 2019 का आगाज हुआ Iसीनियर छात्रों ने नव आगंतुक विद्यार्थियों का स्वागत रोली चावल से किया l कार्यक्रम का शुभारंभ डीन प्रोफेसर एस सी आमेटा ,डायरेक्टर डॉक्टर गजेंद्र पुरोहित ,मुख्य अतिथि डॉक्टर रामेश्वर आमेटा ,अकादमिक निदेशक प्रोफेसर केके दवे एवं डायरेक्टर फार्मेसी प्रोफेसर इंद्रजीत सिंघवी एवं सम्मानीय अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया l

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर एस सी आमेटा ने विज्ञान क्षेत्र के विभिन्न आयामों के बारे में बताया उन्होंने विज्ञान की विभिन्न विधाओं में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया l उन्होंने विद्यार्थी जीवन में सामान्य रूप से आने वाली समस्याओं व तनाव के बारे में बताया साथ ही छात्रों को इनके निदान हेतु उचित प्रयासों के बारे में भी समझाया। कार्यक्रम की इसी श्रंखला में डॉक्टर मुकेश श्रीमाली ने विद्यार्थियों को आत्म संश्लेषण ,शिक्षकों परिजनों का अनुसरण करने को कहा ।उन्होंने यह भी बताया कि नियमित पाठ्यक्रम के साथ अन्य विषयों को पाठ्यक्रम के साथ पढ़ने से जीवन में अधिक सफलता प्राप्त की जा सकती है । योगाचार्य नरेंद्र सनाढ्य ने जीवन में योग के महत्व को भी बताया उन्होंने समस्त छात्रों को माता पिता एवं गुरुजनों का सम्मान करने हेतु प्रेरित किया विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित करने पर जोर दिया। नव आगंतुक विद्यार्थियों के स्वागत में सीनियर विद्यार्थियों द्वारा नृत्य की रंगारंग प्रस्तुति व विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया।

ओरियंटेशन प्रोग्राम के अंतिम दिन, दिनांक 6 अगस्त 2019 को निदेशक डॉक्टर गजेंद्र पुरोहित ने विद्यार्थियों को ओरियंटेशन कार्यक्रम के महत्व को बताया, उन्होंने नव आगंतुक विद्यार्थियों को पेसिफिक विश्वविद्यालय व पेसिफिक विज्ञान महाविद्यालय की उपलब्धियों के बारे में भी बताया। विद्यार्थियों द्वारा नाटक का मंचन किया गया जो एंटी रैगिंग पर आधारित था। कार्यक्रम की इसी श्रंखला में श्री मुकेश जनवा ने विद्यार्थियों को सकारात्मक प्रभाव मंडल के बारे में, उन्होंने कहा कि अगर हमारे आस-पास नकारात्मक प्रभाव मंडल है तो उसे हम सकारात्मक प्रभाव मंडल में कैसे बदल सकते हैं, उन्होंने कम्युनिकेशन स्किल के बारे में भी बताया तथा उन्होंने कई खेल भी विद्यार्थियों को खिलाएं जिससे उनमें उत्साहवर्धन हुआ। एमएससी की विद्यार्थी राजनंदनी द्वारा नृत्य प्रस्तुति ने समा बांध दिया। इसी श्रंखला में श्री अशोक सैनी ने पाठ्यक्रम के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए भी विद्यार्थियों को प्रेरित किया। अंत में विद्यार्थियों को डायरेक्टर डॉक्टर गजेंद्र पुरोहित द्वारा सम्मानित किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ नीतू अग्रवाल व डॉ राखी मेहता तथा संचालन लता, गौरव, दीक्षा खंडेलवाल एवं प्रिंस द्वारा किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News , Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like