GMCH STORIES

विद्यार्थियों एवं युवाओं को समझाया सुरक्षित जीवन का महत्व

( Read 17440 Times)

10 Feb 19
Share |
Print This Page
विद्यार्थियों एवं युवाओं को समझाया सुरक्षित जीवन का महत्व

उदयपुर,जिला प्रशासन एवं परिवहन विभाग की ओर से आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताहान्तर्गत विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों एवं नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आयोजित जिला युवा सम्मेलन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए युवाओं को सुरक्षित जीवन का महत्व समझाया।

जिला परिवहन अधिकारी डाॅ. कल्पना शर्मा ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से युवा एवं विद्यार्थी वर्ग सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों का पालन करने की हिदायत दी और कहा कि आज का युवा देश का भविष्य है और उसे स्वयं सुरक्षित रहने के साथ औरों को भी जागरूक करना होगा। डीटीओ डाॅ. शर्मा ने शिडलिंग स्कूल में आयोजित रोड सेफ्टी कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण बाते बताई और कहा कि जो विद्यार्थी व्यस्क है और दुपहिया वाहन चलाते है वे हेलमेट का प्रयागे जरूर करें और छोटे विद्यार्थियों को कहा कि वे घर जाकर अपने अभिभावकों एवं परिजनों को रोड सेफ्टी के नियमों के बारे में बताए।

दूसरी ओर किसान भवन सभागार में नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आयोजित जिला स्तरीय युवा सम्मेलन में डीटीओ डाॅ. शर्मा ने युवाओं को बिना हेलमेट दुपहिया वाहन नहीं चलाने एवं यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई। वहीं लाइसेंस प्रक्रिया के संबंध में आॅनलाइन साफ्टवेयर “सारथी“ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहां प्रतिभागियों से संवाद के दौरान उनके द्वारा पूछे गये विभिन्न प्रश्नों का जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया।

कार्यक्रम के तहत सूचना केन्द्र में आयोजित सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा विषय पर आयोजित प्रदर्शनी में शहर के महाराणा मेवाड़ विद्यामंदिर, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड के कैडेट्स सहित आमजनों को सड़क सुरक्षा के नियम एवं महत्व के बारे में बताया गया।

बनाए चालान

सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान शनिवार को डीटीओ डाॅ. कल्पना शर्मा के नेतृत्व में शहर के पारस तिराहे एवं सुखाडिया सर्कल पर बिना हेलमेट पहने गुजरने वाले दुपहिया वाहन चालकों तथा तीन सवारी वाले दुपहिया वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए चालान बनाए गए। इस दौरान डीटीओ शर्मा ने वाहन चालकों को हेलमेट पहनने एवं नियमों का पालन करने को कहा। कार्यवाही के दौरान उप परिवहन निरीक्षक प्रदीप चैधरी व मोहम्मद तोसिफ मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like