BREAKING NEWS

हम अकेले हैं तो बिन्दु हैं, मिल जाएं तो सिंधु हैं - साध्वी ऋतम्भरा

( Read 2327 Times)

10 Feb 20
Share |
Print This Page
हम अकेले हैं तो बिन्दु हैं, मिल जाएं तो सिंधु हैं - साध्वी ऋतम्भरा

उदयपुर, ‘हम अकेले हैं तो बिन्दु हैं, मिल जाएं तो सिंधु हैं। हम अकेले हैं तो कागज हैं, मिल जाएं तो किताब हैं।’
यह बात दीदी मां साध्वी ऋतम्भरा ने सोमवार पूर्वाह्न उदयपुर के इंदिरा नगर बीड़ा बस्ती में आयोजित उनके स्वागत-आशीर्वचन कार्यक्रम में कही। बीड़ा निवासी पूनम गारू व क्षेत्रवासियों की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में दीदी मां ने कहा कि सुख वस्तुओं में नहीं प्रेम में है। जिसका हाथ हम प्रेम से पकड़ते हैं उसका साथ जीवन भर निभाना चाहिए। यही हमारे देश की सनातन संस्कृति भी है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि भारत में सर्वाधिक लोग दुःखी हैं, लेकिन उन्हें तो इस बस्ती में आकर उल्लास ही उल्लास नजर आ रहा है। हममें यदि प्रेम है तो मन स्वतः ही आनंदित रहता है। उन्होंने कहा कि हर मनुष्य के भीतर बीज है जिसका वृक्षत्व प्रकट होना चाहिए, यदि बीज का वृक्षत्व प्रकट नहीं होता तो वह बीज पत्थर के समान है। इसके मायने यह हैं कि मनुष्य को अपना विकास स्वयं संघर्ष करके करना होता है। हमारे लिए कोई भी अन्यत्र से तारणहार नहीं आएगा।
दीदी मां ने पूनम गारू के घर पर और इस बस्ती में आने को उनका सौभाग्य बताते हुए कहा कि वे यहां आकर स्वयं को पूर्ण समझ रही हैं। इस समाज के वात्सल्यपूर्ण अभिवादन ने उन्हें भी भावविभोर कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘कृष्ण और रहमान एक हैं, इंसानों की जात एक है, सीधी सच्ची बात एक है’।
उन्होंने परिवारों को जोड़े रखने की सीख देते हुए कहा कि माता-पिता के चरणों में स्वर्ग है। जो बच्चे, पुत्र, पुत्रवधु, पोते-पोती सभी एक साथ माता-पिता के चरणों में बैठते हैं, वह घर स्वर्ग है।
इससे पहले, दीदी मां का बीड़ा बस्ती के निवासियों ने अपूर्व स्वागत किया। माताओं, बेटियों ने दीदी मां के चरणों में गुलाब के पुष्प बिछा दिए। उनके चरण स्पर्श करने के लिए लम्बी कतार लग गई। न केवल महिलाएं, बल्कि पुरुष भी दीदी मां के चरण छूने की होड़ में नजर आए। क्षेत्र के गणमान्य पूनम गारू, उनकी पत्नी श्रीमती गीता देवी, अनिल गारू, सुमित्रा गारू, संजय गारू, प्रियंका गारू, विनोद गहलोत, सविता गहलोत, बाबूलाल गारू, पुष्पा गारू, जगदीश गारू, यशोदा गारू, अशोक गारू, पूर्णिमा गारू, श्रीमती सीता देवी गारू, विनोद गारू आदि ने दीदी मां की अगवानी की और आशीर्वाद लिया। उनकी ओर से दीदी मां को उनकी विशाल तस्वीर भेंट की गई। इस पर दीदी मां ने चुटकी भी ली कि उन्हीं की फोटो उन्हें ही भेंट की जा रही है। क्षेत्रीय पार्षद चंद्रकांता बोल्या ने भी उपरणा ओढ़ाकर दीदी मां से आशीर्वाद लिया।
इस मौके पर वात्सल्य सेवा समिति के अध्यक्ष प्रकाश अग्रवाल, महामंत्री पारस सिंघवी, कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश अग्रवाल, मुख्य संरक्षक दिनेश भट्ट, आदि उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chintan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like