GMCH STORIES

अयोध्या रेलवे स्टेशन का रूपयें 104.77 करोड की लागत से होगा विकास

( Read 4758 Times)

03 Aug 20
Share |
Print This Page

अयोध्या रेलवे स्टेशन का रूपयें 104.77 करोड की लागत से होगा विकास

श्रीगंगानगर,आस्था, भक्ति एवं आध्यात्म की पावस धरा तथा मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन जन्मभूमि अयोध्या नगरी युगों से सम्पूर्ण विश्व के मध्य भक्ति एवं् आस्था का केंद्र बिंदु रही है। कदाचित इस नगरी की यही महत्ता ईश्वर के अनुरागियों एवं श्रृद्धालुओं को बरबस अपनी ओर आकृष्ट करती है एवं इस पावन भूमि पर नित्यप्रति पूरे विश्व से असंख्य भक्तगणों का इस नगर में आगमन होता है। अपनी इसी महत्ता के कारण अयोध्या नगरी का रेलवे स्टेशन भी भारतीय रेल पर अपना एक विशेष स्थान रखता है एवं प्रतिदिन अपनी सुगम रेल परिचालन व्यवस्था के द्वारा अनेक गाड़ियों को संचालित करते हुए अनेक यात्रियों का इस नगर में सुविधाजनक आवागमन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका एवं उत्तरदायित्वों का पूर्ण प्रतिबद्धता से संवहन करता है। अपनी इसी निष्ठा का अनुसरण करते हुए एवं वर्तमान अयोध्या के परिवेश को दृष्टिगत रखते हुए तथा भविष्य में अयोध्या की महत्ता को ध्यान में रखते हुए मंडल द्वारा अयोध्या रेलवे स्टेशन के संरचनात्मक स्वरूप, यात्राी सुविधाओं, स्वच्छता, सौंदर्य तथा विभिन्न वांछित सुविधाओं को उच्च गुणवत्ता के मानकों के साथ उपलब्ध कराने की दिशा में निरन्तर सार्थक प्रयास करते हुए इस स्टेशन को नव स्वरूप से सुसज्जित करने की प्रक्रिया लगातार जारी है।
 उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री दीपक कुमार ने बताया कि अयोध्या स्टेशन की नवीनतम एवं आधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसस्सजित भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होने बताया कि इस भवन निर्माण के लिए वितीय वर्ष 2017-18 में रूपयें 80 करोड की स्वीकृति दी गयी थी, जिसे वर्तमान में बढाकर रूपयें 104.77 करोड कर दिया गया है। इस स्टेशन भवन का निर्माण रेलवे की राइट्स (आरआईटीई) उपक्रम द्वारा किया जा रहा है। इस भवन का निर्माण दो चरणों में होगा, प्रथम चरण में प्लेटफार्म संख्या 1 व 2/3 में विकास कार्य, वर्तमान सरकुलेटिंग एरिया का विकास व् होल्डिंग एरिया का विकास तथा दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन का निर्माण व् अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य इन सुविधाओं के अन्तर्गत स्टेशन के आंतरिक एवं् बाह्य परिसर का नवीनीकरण करवाते हुए स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं में वृद्धि जाएगी। जिसके तहत टिकट काउंटर की संख्या का विस्तार, प्रतीक्षालय सुविधा का विस्तार, वातानुकूलित 3 विश्रामालय, 17 बेड वाली पुरुष डाॅरमेट्री प्रसाधन, 10 बेड वाली महिला डोरमेट्री प्रसाधन सहित एक अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज एवं फूड प्लाजा दुकानें, अतिरिक्त शौचालय सहित अन्य वांछित सुविधाओं को उपलब्ध कराने की दिशा में निरन्तर कार्या प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त स्टेशन पर पर्यटक केंद्र, टैक्सी बूथ, शिशु विहार, वींआई.पी. लाउंज, सभागार तथा विशिष्ट अतिथि गृह समेत अनेक अन्य वांछित सुविधाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करते हुए निरन्तर निर्माण एवं् विकास कार्य करवाए जा है। इन समस्त विकास एवं् प्रगतिरत कार्यों को संपादित किया जा रहा है तथा समय-समय पर विकास कार्यों का जायजा लेते हुए समीक्षा की जा रही है एवं यथासमय उच्च गुणवत्ता के साथ कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश भी संबंधित को दिए जा रहे है।
 उत्तर एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक श्री राजीव चैधरी ने इस विषय में अवगत कराया कि भगवान राम की पावस चरणधूलि से सुशोभित अयोध्या की पवित्र नगरी का अलौकिक महत्त्व है एवं् भविष्य में इस नगरी की महत्ता को ध्यान में रखते हुए मंडल द्वारा अयोध्या रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण करते हुए एक नवीन स्वरूप प्रदान करने की दिशा में निरन्तर प्रयास चल रहे है, ताकि आगामी समय में सम्पूर्ण विश्व को आकृष्ट करते हुए इस स्टेशन पर आवागमन करने वाले श्रृद्धालुओं एवं् पर्यटकों को उच्च मानकों से सुसज्जित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाया जा सके।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like