लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की संसदीय क्षेत्र के रेलवे विकास कार्यो की समीक्षा

( Read 1156 Times)

07 Dec 19
Share |
Print This Page
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की संसदीय क्षेत्र के रेलवे विकास कार्यो की समीक्षा

कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)  |  लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा बूंदी सांसद ओम बिरला ने शुक्रवार को रेल मंत्री पियूष गोयल, रेलवे बोर्ड एव कोटा मंण्डल के रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक कर संसदीय क्षेत्र में रेलवे के कार्यो की समीक्षा की। बैठक में डकनिया रेलवे स्टेषन को सेटेलाईट स्टेशन के रूप में विकसित करने कोटा रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करने के लिए रेल मंत्री ने सैद्वांतिक सहमति दे दी है जल्द ही निविदा प्रक्रियाऐं पूर्ण कर इस दिषा में कार्य शुरू कर दिया जाऐगा। 
 लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि डकनिया रेलवे स्टेशन नए कोटा शहर के लिए काफी उपयोगी है, पूरे देश से बडी संख्या में कोंचिग छात्रो एवं परिजनों की पूरे वर्ष कोटा में आने के कारण कोटा रेलवे स्टेशन एवं डकनिया रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की आवष्यकता है। कोटा मण्डल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा बताया कि डकनिया रेलवे स्टेषन के विकास के लिऐ 2 लूप लाइनें बिछाने एवं हाइलेबल प्लेटफार्म बनाना प्रस्तावित है। इस पर केन्द्रीय रेल मंत्री ने रेलवे के अधिकारियों को ढकनिया रेलवे स्टेशन को सेटेलाईट रेलवे स्टेशन की तर्ज पर विकसित करने की सहमति देते हुऐ इस दिशा में अधिकारियों को कार्य शुरू करने के निर्देष दिए। लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा रेलवे स्टेशन व ढकनिया रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की आवष्यकता बताते हुऐ इसके निर्माण के लिऐ अधिकािरयों को कहा तो रेल मंत्री ने ढकनिया रेलवे स्टेशन एवं कोटा रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की स्वीकृति देते हुऐ इसके लिऐ अलग से निविदाऐं जारी करते हुए इस दिषा में शीध्रातिशिध्र कार्य शुरू करने के निर्देष दिए। 
 बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय क्षेत्र के सोगरिया, बूॅदी, कैषवरायपाटन, लाखेरी, रामगंजमण्डी, काप्रेन, इन्द्रगढ, दीगोध, कल्याणपुर सहित संसदीय क्षेत्र के स्टेशनों पर आवष्यक यात्री सुविधाऐं स्थापित करने के लिऐ कहा। रेलवे डीआरएम पंकज शर्मा ने बताया कि आवश्यक बुनियादी ढांचे का विकास कार्य शुरू किया जा चूका है और यह कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।  शर्मा ने बताया कि सोगरिया रेलवे स्टेशन को सेटेलाईट स्टेशन की तर्ज पर विकसित करने हेतु 2 लूप लाईन डालने व हाईलेबल प्लेटफार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है,कोटा बीना खण्ड की डबलिंग करने का कार्य भौंरा स्टेशन तक पूर्ण कर लिया गया है तथा जनवरी तक शेष कार्य पूर्ण कर लिया जाऐगा। वहीं दीगोद व कल्याणपुर स्टेसनन पर वर्तमान में मौजूद एक एक लूप लाईन के अलावा एक-एक नई लूप लाईन बिछाने एवं हाईलेबल प्लेटफार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है जो जून तक पूरा हो जाएगा। बैठक में रेल मंत्री ने अधिकारियों को निर्देष दिए है बैठक में किए गए निर्णयों की पालना की दिषा में अधिकारी तेजी से कार्य करे ताकि विकास कार्यो को जनता को समर्पित किया जा सके। बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा रेलवे स्टेशन सहित संसदीय क्षेत्र के स्ततेेशनो पर ट्रेनों के ठहराव, अण्डपास,ओवर ब्रिज निर्माण संबधी कार्यो पर भी चर्चा की। 
बैठक में अध्यक्ष बिरला ने संसद सदस्यों के लिए रेलवे आरक्षण के लिए प्रस्तावित ऑनलाइन पोर्टल की भी समीक्षा करते हुऐ आवष्यक सुझाव देते हुऐ सुधार के निर्देष दिए। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि नया पोर्टल संसद सदस्यों के लिए ऑनलाइन रेलवे आरक्षण की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा और इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like