BREAKING NEWS

बूंदी रॉक पेण्टिंग की झांकी भी शोभायात्रा में शामिल होगी

( Read 8579 Times)

08 Nov 19
Share |
Print This Page

बूंदी रॉक पेण्टिंग की झांकी भी शोभायात्रा में शामिल होगी

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल,कोटा  रजत जयंती वर्ष 2019 के बूंदी उत्सव की शोभायात्रा में बूंदी राॅक पेंटिंग की झांकी को भी शामिल किया जाएगा । शोभायात्रा में शामिल होने वाली झांकियां को इस तरह तैयार किया जाएगी कि इनसे बूंदी के पर्यटन को बढावा मिलने का संदेश आमजन तक पहुंचे। लोक संस्कृति के रंगों से सराबोर शोभायात्रा में विभिन्न समाजों एवं समुदायों के महिला-पुरुषों का परम्परागत परिधानों में सज-धज के साथ राजसी वैभव के अंदाज में निकलना भी खास आकर्षण रहेगा। विभिन्न बैंडबाजे मनभावन धुनों से लुभाएंगे। वहीं लोक कलाकार विभिन्न अंचलों के परम्परागत नृत्य, गीतो की प्रस्तुतियों से इसकी शोभा बढाएंगे। शोभायात्रा का मार्ग में जगह-जगह विभिन्न समाजों की ओर से स्वागत किया जाएगा। विदेशी पावने शोभायात्रा के खास आकर्षण होंगे।

          शोभायात्रा में उत्सव से जन जुड़ाव की झलक नजर आए, इसके लिए विभिन्न समाजों एवं संगठनों के प्रतिनिधियों की अधिकाधिक सहभागिता प्राप्त की जा रही है। शोभायात्रा मार्ग को दुरुस्त कर चमकाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

           जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार ने बताया कि  पहले दिन निकाली जाने वाली शोभायात्रा भी इस बार प्रदूषण रहित होगी। इसके तहत तोपों की सलामी से शुरू होने वाली शोभायात्रा इस बार शंखनाद से आरंभ होगी। सभी आयोजन पाॅलीथीन रहित व प्रदूषण मुक्त किये जायेंगे। प्रदूषण मुक्त आयोजनों के तहत इस बार आतिशबाजी नहीं की जाएगी।

गढ़ गणेश जी को न्योता
       रजत जयंती वर्ष के बून्दी उत्सव के लिए बुधवार को गढ़ पैलेस स्थित गढ़ गणेश जी को परम्परा अनुसार न्योता देकर उत्सव के निर्विघ्न सम्पन्न होने की कामना की।  गढ़ गणेश जी की विधि विधान से पूजा अर्चना कर उन्हें बून्दी उत्सव के लिए निमंत्रण पत्र सौंपा गया। उपखण्ड अधिकारी कमल कुमार मीणा ने गढ़ गणेश जी की पूजा अर्चना कर बून्दी उत्सव का न्योता दिया और उत्सव के सफल होने की कामना की । इस दौरान विदेशी पर्यटकों को बूंदी उत्सव के पोस्टर व आमंत्रण पत्र देकर बून्दी उत्सव के कार्यक्रमों में शिरकत करने की न्योता दिया ।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like