स्वायत्त शासन मंत्री ने किया विकास कार्यो का मौका निरीक्षण

( Read 2285 Times)

23 May 20
Share |
Print This Page
स्वायत्त शासन मंत्री ने किया विकास कार्यो का मौका निरीक्षण
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल)। स्वायत्त शासन नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने शुक्रवार को शहर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यो का मौके पर जाकर निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को सभी कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ करने के निर्देष दिये। इस दौरान नगर विकास न्यास के विषेषाधिकारी आरडी मीणा, सचिव राजेन्द्रसिंह कैन और अभियंतागण साथ रहे। 
दिपावली पूर्व पार्किग की मिले सौगात-
स्वायत्त शासन मंत्री ने न्यायालय के सामने बनाये जा रहे पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया जहां चल रहे निर्माण कार्य में उपयोग ली जा रही सामग्री की गुणवत्ता का ध्यान रखने तथा भविष्य को ध्यान में रखते हुए पार्किंग को आधुनिक रूप में तैयार करने के निर्देष दिये। उन्होंने अधिकारियों को कार्य की निरन्तर जांच कर आगामी दीपावली से पूर्व कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने महाराव भीमसिंह चिकित्सालय में चल रहे ओपीडी कार्य का भी निरीक्षण किया जहां तकमीना के अनुसार कार्य को गति देते हुए संषाधन बढाने के निर्देष दिये। 
हरितमा प्रभावित नहीं हो-
अन्टाघर सर्किल पर बनाये जा रहे अंडर पास के कार्य का निरीक्षण किया जहां जेडीबी  कन्या महाविद्यालय में दिवार षिफ्टिंग के कार्य को देखा तथा हटाये जा रहे वृक्षों की ऐवज में दीवार के सहारे दस फिट तक सघन पौधा रोपण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यहां पर नीम के बडे पौधे लगाकर विकास कार्य पूर्ण होने तक उनकी निरन्तर करें ताकि हरितमा प्रभावित नहीं हो। शहर को हरा-भरा बनाये रखने में भी लगातार पौधा रोपण को भी विकास कार्यो के साथ अनवरत जारी रखें। उन्होंने नगर विकास न्यास द्वारा प्रस्तावित उम्मेदगंज आवासीय योजना का निरीक्षण कर भूखंडों की साइज को बढ़ाने के निर्देश दिए। 
अंडर पास में पानी निकासी पुख्ता हो-
स्वायत्त शासन मंत्री ने शहर में चौराहों पर अंडर पास निर्माण के निरीक्षण के समय कहा कि सभी जगह वर्षा के पानी की निकासी के लिए पुख्ता व्यवस्था की जावे। वर्तमान में यूआईटी द्वारा प्रस्तावित प्रस्तावित पानी निकासी के स्थान पर उन्होंने 3 मीटर चौडाई के पाइप या नाला निर्माण करवाने के निर्देष दिये ताकि भविष्य में पानी भराव की समस्या नहीं रहे। उन्होंने एयरोड्रम चौराहे, सिटी मॉल के सामने, गोबरिया बावड़ी इन्दिरा गांधी चौराहा के फ्लाई ऑवर के निर्माण कार्यो को गति देने के लिए अतिरिक्त संषाधन लगाने, खुदाई के लिए अर्थमूवर्स बढाने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि प्रयास इस प्रकार किया जाऐं कि कोरोना के चलते विकास कार्यो की गति में कमी नहीं आये। निरीक्षण के समय पाया गया कि आइ.एल. में सिटी पार्क के लिए सभी पाईटों पर कार्य प्रारंभ कर दिये गये है। उन्होंने कहा कि यहां पर भी चल रहे कार्य के लिए जो पत्थर निकले हैं उनको भी निर्माण में काम लिया जायें।
देवनारायण आवासीय योजना का निरीक्षण-
उन्होंने पषुपालकों के लिए प्रस्तावित देवनारायण योजना का निरीक्षण किया जहां 1324 आवासों/भूखंड प्रस्तावित किये गये है। इनमें 35 गुणा 90 एवं 35 गुणा 70 वर्गफीट की साइज निर्धारित की गई है। उन्होंने आवासीय योजना के प्रारूप के अनुसार सभी कार्य जल्दी प्रारम्भ करने तथा आवासीय योजना में आ रही खातेदारी भूमि के षिफ्टिंग के लिए उनसे चर्चा करने के निर्देष दिये।  
संवेदक को नोटिस जारी करने के निर्देष-
उन्होंने मल्टीपरपज स्कूल परिसर में प्रस्तावित पार्किंग के निरीक्षण के समय धीमी गति एवं डिजाईन पर लगने वाले समय पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि संवेदक को नोटिस जारी करे तथा काम नहीं करें तो दूसरा टेंडर करें ताकि कार्य को गति मिल सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि संबंधित सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी कार्य में ढिलाई एवं कोताही को बर्दाश्त नहीं की जावेगी सभी कार्य समय पर गुणवत्ता के साथ पूरे किये जावें।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like