BREAKING NEWS

उदयपुर आईजी व कलक्टर की अनूठी पहल

( Read 3778 Times)

14 Jan 20
Share |
Print This Page
उदयपुर आईजी व कलक्टर की अनूठी पहल


उदयपुर, जिले की दो दबंग व डायनेमिक वरिष्ठ महिला अधिकारियों ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने एवं उन्हें प्रोत्साहित करने को लेकर एक अनूठी पहल का शुभारंभ किया है। उदयपुर संभाग की पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती बिनिता ठाकुर व जिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी ने जिले की जरूरतमंद विधवा-परित्यकता शिक्षित महिलाओं और प्रतिभावान एसटी छात्राओं को आगामी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में प्रशिक्षण प्रदान करने का बीड़ा उठाया है। जिला प्रशासन की ओर से अनुष्का एकेडमी और माय क्लास के सहयोग से इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार को शहर के गुरु गोविन्द सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय में आईजी एवं कलक्टर के मुख्यातिथ्य में हुआ।
आईजी श्रीमती ठाकुर ने कहा कि हमारा यह प्रयास तभी सार्थक सिद्ध होगा जब आप में से अधिक संख्या में प्रतिभागी चयनित होकर हमारे विभाग में सेवाएं प्रदान करें। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग का कार्य पूर्ण अनुशासन व जिम्मेदारी का है। इन महिलाओं को समाज में विशिष्ठ पहचान दिलाने एवं सशक्त बनाने के लिए इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से आह्वान किया कि आप सभी पूर्ण मेहनत व लगन के साथ इस अवसर का लाभ उठाएं और सफलता प्राप्त करें। आईजी ने यह भी बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पुलिस विभाग के आला अधिकारियों द्वारा भी समय-समय पर विशेष जानकारी प्रदान की जाएंगी।
कलक्टर ने मौजूद प्रतिभागियों को कहा कि प्रशासन आपको अवसर प्रदान कर रहा है तो आपका दायित्व बनता है कि आप पूर्ण मेहनत और ईमानदारी के साथ इस पर खरा उतरे और इस प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षा में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सफलता हासिल करें। उन्होंने कहा कि यहां जो महिलाएं है वे कभी भी अपने को अकेला और असहाय नहीं समझे बल्कि सदैव प्रयासरत रहे। इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ समान अवसर प्रदान करे एवं एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए इस पहल का शुभारंभ किया है और इसकी सफलता आप सभी के प्रयासों पर निर्भर है। कलक्टर ने यह भी बताया कि इस प्रशिक्षण के तहत विभिन्न प्रशासनिक एवं वरिष्ठ अधिकारी अपने अनुभव साझा कर प्रतिभागियों को मोटिवेट करेंगे।
90 युवतियों को मिलेगा प्रशिक्षण
अतिरिक्त जिला कलक्टर संजय कुमार ने बताया कि प्रशासन की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में 90 महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसमें 19 विधवा व 19 परित्यकता महिलाएं तथा 52 जनजाति वर्ग की छात्राएं शामिल है जिन्हें पाठ्यक्रम के अनुसार विभिन्न विषय विशेषज्ञ प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि 45 दिन तक चलने वाले इस प्रशिक्षण में केवल 26 जनवरी का अवकाश रहेगा। वहीं निरंतर विषय आधारित कक्षाओं के साथ प्रत्येक रविवार को साप्ताहिक टेस्ट लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन कक्षा प्रारंभ होने पर 15-20 मिनट की अवधि में पिछले दिन के अध्ययन की पुनरावृति कराई जाएगी। इस दौरान प्रतिभागियों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।
इस अवसर पर आरपीएस अधिकारी चेतना भाटी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड़, महिला अधिकारिता उपनिदेशक संजय जोशी, अनुष्का एकेडमी के राजीव सुराणा, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी प्रवीण पानेरी सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन माय क्लास के संजय लुणावत ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like