फ़ूड फ़ेस्टिवल में परोसे देश भर के देशी व्यंजन

( Read 1680 Times)

01 Dec 19
Share |
Print This Page
फ़ूड फ़ेस्टिवल में परोसे देश भर के देशी व्यंजन
शिल्पग्राम में ऑर्गैनिक फ़ॉर्मिंग असोसीएशन ओफ इंडिया व पेसिफ़िक यूनिवर्सिटी के साझे में चल रहे राष्ट्रीय जैविक महोत्सव का समापन समारोह दर्पण सभागार में हुआ।
 
आयोजन समिति के सचिव रोहित जैन ने बताया की इस अवसर पर 80 से अधिक वैज्ञानिक सत्र हुए ,5000 से अधिक किसान आये, 25 से अधिक राज्यों की सहभागिता रही व 40000 से अधिक देश विदेश के आगंतुक आये ।
उन्होंने बताया कि इन तीन दिनो में पुरे भारत वर्ष में ऑर्गैनिक खेती के अभियान को चलाने वाले परम्परागत किसानो , पॉलिसी निर्माताओं, एग्रीएंटरप्रीन्योरस, गो सरक्षको ने जैविक खेती के अभियान के बारे में बताते हुए जैविक खेती के पुरे ईकोसिस्टम यथा बीज,भूमि,जल,उत्पादन,स्वास्थ्य,हेंडलूम,कृषि पॉलिसी,प्राकृतिक रंगाई,प्राकृतिक बुनाई पर चर्चा की।
 
विदेशी मेहमानो ने भी उठाया देशी व्यंजनों का लुत्फ़
कई विदेशी मेहमानो ने की स्वयंसेवा
 
ओएफआइ के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पी इलियस ने बताया की इस अवसर पर महोत्सव के अंतिम दिन विदेशी मेहमानो ने भी देशी व्यंजनों का लुत्फ़ उठाया व साथ ही कई विदेशी मेहमानो ने भी महोत्सव से जुड़े कई कार्यों जैसे परोसगारी, फ़ोटोग़्राफ़ी, डॉक्युमेंटेशन, भोजन निर्माण में स्वयंसेवा की।
आज फ़ूड फ़ेस्टिवल में पुरे भारत वर्ष के कई व्यंजनों को लाइव बना कर खिलाया गया विशेष रूप से सीताफल की रबड़ी ,मूँग दाल पकोड़ी,मक्की राब,लेमन टी,केरल पुट,रोज़ टी,अर्जुन टी,हर्बल टी,ऑर्गैनिक भेल,अंबाड़ी टी,रागी कुकीज़,मिलेट हामो टिकी,कोकोनट राजगीरा लड्डू,बाजरे की खीर,पोई की,पकोड़ी,मोरिंगा टाकोज,मोरिंगा टी,थालीपीट ,मक्का ढोकला,उड़द दाल,लसन चटनी,मोरिंगा छाछ,स्टीम्ड मसाला भिण्डी,कद्दू दाल,ज्वार महुआ रोटी,रेड राइस लड्डू
व पुझुकू का शहरवासियों के साथ साथ देश विदेश के आगंतुको ने लाभ उठाया।
 
ओएफआइ की कोषाध्यक्ष शमिका ने बताया की आज
अंतिम दिन कपड़ों पर प्राकृतिक रंगो के बारे में कार्यशाला आयोजित हुई व
जैविक खेती पर आधारित फिल्म फेस्टिवल में जैविक खेती की सक्सेस स्टोरीज़, जल सरक्षण, मृदा सरक्षण,जैव विविधता,बीज सरंक्षण,बीज विविधता आदि पर आधारित कई सफल वास्तविक कहानियों को प्रदर्शित किया गया।
समापन सत्र की अध्यक्षता राजस्थान सरकार के शरद गोधा ने की, संचालन बिलास ज़ानवे ने किया।
कार्यक्रम के अंत में सचिव रोहित जैन और पेसिफिक यूनिवर्सिटी के सचिव राहुल अग्रवाल ने सभी को धन्यवाद दिया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like