कोटा बैराज से 6.19 लाख क्यूसेक पानी की निकासी

( Read 2570 Times)

15 Sep 19
Share |
Print This Page

डॉ. प्रभात कुमार सिंघल,कोटा

कोटा बैराज से 6.19 लाख क्यूसेक पानी की निकासी

   कोटा बैराज से 13 साल बाद शनिवार को सभी19 गेट खोल कर 6 लाख 19 हज़ार 700 क्यूसेक पानी छोड़ने से नयापुरा हरिजन
बस्ती,कर्बला,चंद्रघटा,हनुमानगढ़ी,बाबू बस्ती,कुन्हाड़ी,आदि बस्तियां जल मग्न हो गई।नयापुरा एवं ब्रजराजपुरा कच्ची बस्ती में दो मकान गिर गए। जालोर से एनडीआरफ की टीम बुलाई गई। डूब क्षेत्र में एहतियात बरते गए बिजली बंद की गई । पूरे नदी पार क्षेत्र में जलापूर्ति ठप होने से एक लाख से अधिक की आबादी को जल संकट का सामना करना पड़ा और आज भी जल संकट बना रहेगा। मध्य प्रदेश में लगातार भारी बरसात होने से गांधी सागर में 16 लाख क्यूसेक पानी की आवक होने से गांघी सागर से कोटा बैराज तक हाई एलर्ट किया जाकर  तथा 7.30 लाख पानी छोड़ने से प्रभावित क्षेत्र की बस्तियों को खाली कर सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है । इस पर देर रात 12 बजे बैठक में समीक्षा की गई।
   कोटा में बरसात का 40 साल का रिकॉर्ड पार कर अब तक 2385 मिमी वर्षा हो चुकी है।ज़िले के8 वर्षा का औसत 670 मिमी है।।लगातार बरसात एवं जल प्लावन की स्थिति पर प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी कर्मचारी दिन-रात मुस्तेदी से राहत एवं बचाव कार्य में लगे हैं और नज़र बनाये हुए हैं। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला एवं नगरीय विकास मंत्री लगातार प्रशासन के सम्पर्क में है।

चम्बल में पानी की अधिक आवक होने से 16 बस्तियों के 1677 परिवार प्रभावित हुए हैं। जिनके लिए 6 स्थानों पर आश्रय स्थल बनाकर भोजन, आवास आदि की व्यवस्थाये की गई हैं। प्रभावित परिवारों में से कुछ परिवार ऐतियात के तौर पर अपने रिश्तेदारों के यहां भी चले गये हैं। प्रथम दिवस आजमगढ साहिब गुरूद्वारा प्रबन्ध समिति बडगांव द्वारा प्रभावित परिवारों को भोजन की व्यवस्था की गई। जिला कलक्टर  एवं पुलिस अधीक्षक शहर शनिवार को  अदिकरियों के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर आम नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने तथा प्रभावित परिवारों के लिए राहत कार्य का मौंका निरीक्षण किया। 
        कोटा बैराज से लगातार छोड़े जा रहे पानी के कारण प्रभावित क्षेत्रों में नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा कर भोजन आवास एवं मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था के लिए जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल की अध्यक्षता में शनिवार को टैगोर हाल में अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like