GMCH STORIES

अमेजनडॉटइन पर प्राइम डे 2020 थी अभी तक की सबसे बड़ी दो दिन की सेल

( Read 1740 Times)

13 Aug 20
Share |
Print This Page

अमेजनडॉटइन पर प्राइम डे 2020 थी अभी तक की सबसे बड़ी दो दिन की सेल

उदयपुर। अमेजनडॉटइन पर सूक्ष्‍म और मध्‍यम उद्यमों (एसएमबी) और प्राइम मेंबर्स ने प्राइम डे पर अभी तक का सबसे ज्‍यादा फायदा उठाया। एसएमबी विक्रेताओं, नए मेंबर साइन-अप्‍स और प्राइम बेनेफि‍ट्स का लाभ लेने के लिए यह अबतक के सबसे बड़े 48 घंटे थे।

अभी तक के सबसे अधिक एसएमबी भागीदारी के साथ, 5900 से अधिक पिन कोड के 91000 से अधिक एसएमबी, कालाकारों, बुनकरों और महिला उद्यमियों ने प्राइम डे 2020 के दौरान सफलता हासिल की। इनमें से, 62000 से अधिक विक्रेता गैर-मेट्रो और टियर 2 व 3 शहरों से थे। 31000 एसएमबी विक्रेताओं ने अपनी अभी तक की सबसे ज्‍यादा बिक्री दर्ज की। 4000 से अधिक विक्रेताओं ने 10 लाख रुपए या इससे अधिक की बिक्री की और 209 एसएमबी विक्रेता 48 घंटों के दौरान करोड़पति बन गए। कलाकार और बुनकरों, जो अपने अनूठे हैंडमेड उत्‍पादों को अमेजन कारीगर स्‍टोर के जरिये बेचते हैं, ने अपनी औसत दैनिक बिक्री की तुलना में 6.7 गुना और सहेली प्रोग्राम की महिला उद्यमियों ने 2.6 गुना अधिक बिक्री की। इसी प्रकार, लॉन्‍चपैड प्रोग्राम के तहत स्‍टार्टअप ब्रांड्स ने अपनी औसत दैनिक बिक्री की तुलना में 2.1 गुना अधिक वृद्धि दर्ज की। 100 से अधिक शहरों की हजारों लोकल शॉप्‍स ने प्राइम डे पर पहली बार अपनी शुरुआत की और उनकी बिक्री औसत दैनिक बिक्री से 2 गुना अधिक रही। 10 लाख से अधिक प्राइम मेंबर्स ने प्राइम डे तक 14 दिन की लीड-अप के दौरान छोटे उद्यमों से खरीदारी की और कारोबार को पटरी पर लाने के लिए उनकी मदद की।  

प्राइम डे पर सभी आकार के ब्रांड्स के लिए नए उत्‍पादों को लॉन्‍च करने का अनूठा अवसर इस बार भी उपलब्‍ध कराया गया। मेंबर्स ने 300 टॉप ब्रांड्स के नए लॉन्‍च और एसएमबी विक्रेताओं के 150 अनूठे उत्‍पादों को खूब पसंद किया। प्राइम मेंबर्स ने Milagrow रोबोटिक वैक्‍यूम क्‍ली‍नर, स्‍मार्ट सेवर पल्‍स ऑक्‍सीमीटर, ओनिडा (एचडीएलईडी टीवी), बोट 20000 mAh पावरबैंक, Trytook बेकिंग मॉल्‍ड्स, सैमसंग गैलेक्‍सी (M31s), Liomes हैंड जूसर सहित अन्‍य ब्रांड्स की जमकर खरीदारी की।    

इस प्राइम डे पर भारत के 97 प्रतिशत से अधिक पिन कोड्स के मेंबर्स ने विविध श्रेणियों में खरीदारी की। पिछले प्राइम डे के मुकाबले प्राइम डे 2020 के दौरान प्राइम मेंबरशिप के लिए दो गुना अधिक उपभोक्‍ताओं ने साइन-अप किया। 65 प्रतिशत से अधिक नए मेंबर्स टॉप 10 शहरों के बाहर से थे। इनमें हिमाचल प्रदेश का कुल्‍लू, लद्दाख का लेह, राजस्‍थान के धोलपुर और सिरोही, ओडिशा का कोरापुट, नागालैंड का मोकोकचुंग, मेघालय का गारो हिल्‍स, कर्नाटक का गडक, तमिलनाडु का नागापटीनम और मध्‍य प्रदेश का पन्‍ना शामिल हैं। 

अमित अग्रवाल, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर, अमेजन इंडिया, ने कहा, “यह प्राइम डे हमारे स्‍मॉल बिजनेस (एसएमबी) पार्टनर्स के लिए समर्पित था, जो अपने कारोबार को चलाने के लिए अमेजन की मदद चाहते हैं। हमें खुशी है कि हम उनकी मदद कर पाए और छोटे उद्यमों के लिए यह हमारा सबसे बड़ा प्राइम डे रहा- तकरीबन 1 लाख एसएमबी विक्रेताओं (70 प्रतिशत छोटे शहरों से) ने भारत के 97 प्रतिशत पिन कोड्स से ऑर्डर हासिल किए। कारीगर कलाकारों, सहेली महिला विक्रेताओं, लॉन्‍चपैड एंत्रप्रेन्‍योर्स और लोकल शॉप्‍स ने सबसे ज्‍यादा बिक्री वाले दिनों का फायदा उठाया।” “प्राइम को मिली प्रतिक्रिया से हम काफी उत्‍साहित हैं, पिछले साल के मुकाबले इस बार दो गुना अधिक उपभोक्‍ताओं (65 प्रतिशत टॉप 10 शहरों से बाहर के) ने मेंबरशिप के लिए साइन-अप किया, और बहुत से मेंबर्स ने कार्यक्रम के दौरान शॉपिंग, न्‍यू प्रोडक्‍ट लॉन्‍च और मनोरंजन का भरपूर आनंद लिया।”

अर्जुन सूद, ड्रीम ऑफ ग्‍लोरी इंक, लॉन्‍चपैड के तहत एक अपैरल ब्रांड, ने कहा, “मैंने अमेजन पर बिक्री में अपने जीवन की अभी तक की सबसे ज्‍यादा वृद्धि देखी है। यह न केवल आश्‍चर्यजनक है बल्कि एक सपने के पूरा होना है। प्राइम डे पर हमनें बहुत बड़ी संख्‍या में ऑर्डर हासिल किए और यह हमारे अनुमान से 10 गुना अधिक था। मे‍ड इन इंडिया क्‍वालिटी और पेशेवर एवं बेहतर आपूर्ति श्रृंखला के साथ अमेजन ने मुझे मेरे उत्‍पादों को लेह लद्दाख से पोर्ट ब्‍लेयर तक देश के कोने-कोने में पहुंचाने में सक्षम बनाया। हमारा वह सपना पूरा हुआ है जो हमनें ब्रांड की स्‍थापना के समय देखा था।”

अमन गुप्‍ता, सह-संस्‍थापक, boAt ने कहा, “इस साल के अमेजन प्राइम डे सेल के दौरान हमनें बहुत अच्‍छी प्रतिक्रिया हासिल की। एक फि‍र से, हमारे प्रशसंकों ने अपना प्‍यार बरसाया और बोट को भारत में शीर्ष ऑडियो ब्रांड बनाया। यह सेल हमारे लिए बहुत ही विशेष थी क्‍योंकि हमने अपना मेड इन इंडिया पावरबैंक लॉन्‍च किया था जो सेल के दौरान सबसे ज्‍यादा बिकने वाला प्रोडक्‍ट बन गया। हमारे जैसे भारतीय ब्रांड के लिए यह एक संतुष्टिदायक क्षण है। हम अमेजन के साथ अपनी भागीदारी को और मजबूत करेंगे और बोटहेड कम्‍युनिटी के लिए और रोमांचक उत्‍पाद लेकर आएंगे। ”


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like