GMCH STORIES

### चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर द्वारा वन महोत्सव के तहत पौधरोपण अभियान की शुरुआत

( Read 2185 Times)

03 Jul 24
Share |
Print This Page
### चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर द्वारा वन महोत्सव के तहत पौधरोपण अभियान की शुरुआत

**चंदेरिया:** वन महोत्सव के तहत चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर ने इस वर्ष पर्यावरण दिवस की थीम "भूमि पुनरुद्धार, मरुस्थलीकरण और सूखा प्रतिरोधकता" की पहल के साथ जारोफिक्स डंप पर पौधरोपण की शुरुआत की। प्रतिष्ठित एनर्जी और रिसोर्स संस्था (टीईआरआई) के सहयोग से इस वृक्षारोपण अभियान का लक्ष्य जारोफिक्स डंप यार्ड की 22 हेक्टेयर बंजर भूमि को हरित भूमि में परिवर्तित करना है।

#### **विशिष्ट अतिथियों का उद्बोधन**

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मेल्टर मानस त्यागी और लोकेशन हेड कमोद सिंह ने पर्यावरण संरक्षण को मानवीय दृष्टिकोण का महत्वपूर्ण हिस्सा बताया। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि हमें पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए।

#### **उपस्थित गणमान्य व्यक्ति**

इस अवसर पर हिंदुस्तान जिंक से डेरिन कूपर, अनुप कुमार, अमित सुराणा, के बालमुरुगन, चंडी दास, अनिरुद्ध, मजदूर संघ पदाधिकारी रणजीत सिंह भाटी, जीएनएस चौहान, पर्यावरण विभाग से तरुण मेघवाल, मनीषा भाटी, आरपी सिंह, वाणी, मनोज, उज्ज्वल, सिद्धांत, प्रियव्रत सिंह, सौरभ और बिजनेस पार्टनर्स टीईआरआई, यूरोस्माइल एवं समर बिल्डकॉन के कर्मचारी उपस्थित थे।

#### **पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण पहल**

पर्यावरण प्रमुख तरुण मेघवाल ने कहा कि जारोफिक्स डंप को हरा-भरा बनाने का काम न केवल पर्यावरण के लिए लाभकारी है, बल्कि यह स्थानीय समुदाय के लिए भी महत्वपूर्ण है। इस परियोजना के माध्यम से चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर ने पर्यावरण संरक्षण और स्थायित्व की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह परियोजना न केवल पर्यावरणीय संतुलन को बहाल करने में सहायक होगी, बल्कि स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को भी पुनर्जीवित करेगी।

चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर का यह अभियान पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण उदाहरण प्रस्तुत करता है, जो भविष्य में अन्य संस्थानों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like