GMCH STORIES

ग्रामीण सखी महिलाआंे के बने उत्पाद “दाईची” अब उदयपुर के माॅल में भी उपलब्ध

( Read 3477 Times)

01 Feb 23
Share |
Print This Page
ग्रामीण सखी महिलाआंे के बने उत्पाद “दाईची” अब उदयपुर के माॅल में भी उपलब्ध

विश्व की सबसे बड़ी और देश की एकमात्र जस्ता, सीसा और चांदी उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान जिंक अपनी सामुदायिक विकास पहलों के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों में सार्थक भागीदारी एवं मंच प्रदान करने हेतु निरंतर प्रयासरत है ।

महिला सशक्तिकरण के प्रति अपने विश्वास को मजबूत करते हुए, हिंदुस्तान जिंक ने ब्रांड नाम दाइची के तहत सखी माइक्रोएंटरप्राइज द्वारा उत्पादित उत्पादों की पहुंच को बढ़ावा देने और विस्तार करने के लिए दो कियोस्क मशीन का उद्घाटन किया। नेक्सस सेलिब्रेशन मॉल और पारस मॉल के रिलायंस सुपरमार्केट में स्थापित कियोस्क मशीन का उद्घाटन हिन्दुस्तान जिं़क के वाइस प्रेसिडेंट- कॉर्पोरेट अफेयर्स, वी. जयरमन एवं हेड- सीएसआर, अनुपम निधि, ने किया।

 

कियोस्क मशीन में सखी माइक्रोएंटरप्राइज की ग्रामीण महिलाओं द्वारा उत्पादित मसाले, अचार, तेल, शहद और घी जैसे उत्पादों की विविध रेंज उपलब्ध होगी। सखी माइक्रोएंटरप्राइज से जुडकर स्थायी आजीविका की ओर अग्रसर 250 से अधिक ग्रामीण महिलाएं। वर्तमान में सखी महिलाएं इन उत्पादों के उत्पादन और प्रसंस्करण में शामिल हैं, जो गुणवत्ता और स्वच्छता के साथ पारंपरिक तरीके से तैयार किए जाते हैं।

यह महत्वपूर्ण कदम एसएचजी महिलाओं के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगा। उत्पादन में वृद्धि एक स्थायी आजीविका प्रदान करेगी और उनकी आर्थिक स्थिति को और स्थिर करेगी। विशिष्ट सखी महिला सशक्तिकरण पहल के कारण हिंदुस्तान जिंक को सोशल स्टोरी फाउंडेशन द्वारा लीडर्स फॉर सोशल चेंज पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सखी परियोजना गांवों की हजारों सखियों के लिए आशा की किरण के रूप में काम कर रही है और न केवल उनके जीवन को बदल रही है बल्कि पूरे समुदाय को लाभान्वित कर रही है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like