GMCH STORIES

राजसमंद में वेदांता हिन्दुस्तान जिंक द्वारा अत्याधुनिक तकनीक के १०० बेड वाले कोविड फिल्ड हॉस्पीटल की सौगात

( Read 13467 Times)

18 Jun 21
Share |
Print This Page
राजसमंद में वेदांता हिन्दुस्तान जिंक द्वारा अत्याधुनिक तकनीक के १०० बेड वाले कोविड फिल्ड हॉस्पीटल की सौगात

ऐसे समय में, जब दुनिया के विशेषज्ञ कोविड-१९ की तीसरी लहर के बारे में अपनी आशंकाएं व्यक्त कर रहे हैं, संभावित आने वाले खतरे से राहत एवं बचाव के लिये उदयपुर संभाग के राजसमंद जिलें में अनिल अग्रवाल फाउण्डेशन, वेदांता हिन्दुस्तान जिंक द्वारा अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं वाले वेदांता केयर्स फील्ड हॉस्पिटल के रूप में अनूठी पहल की गई है। डीएवी स्कूल के खेल मैदान में निर्मित इस १०० बेड वाले फिल्ड हॉस्पीटल का शुभारंभ राजसमंद जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल, जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी एवं हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में अतिथियों ने फिल्ड हॉस्पीटल का फीता काट कर एवं दीप प्रज्ज्वलन कर उद्घाटन किया। जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने चिकित्सालय पट्टिका का अनावरण किया

कोरोना संक्रमित रोगियों की देखभाल के लिये निर्मित यह हॉस्पीटल एयरकंडीशन और आधुनिक सुविधाओं से लेस है। दरीबा स्थित डीएवी स्कूल के खेल मैदान में जर्मन तकनीक के लगभग ८००० वर्ग मीटर के एरिया में २५०० वर्गमीटर में बने एयरकंडीशन डोम में यह हॉस्पीटल स्थापित किया गया है। इसमें २० बेड आसीयू और ८० बेड ऑक्सीजन सुविधा युक्त होगें।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर पोसवाल ने कहा कि ’इस आपदा के समय में मैं वेदांता, अनिल अग्रवाल फाउंडेशन और हिंदुस्तान जिंक के रिकॉर्ड समय में १०० बेड का फील्ड हॉस्पीटल बनाने के प्रयासों की सराहना करता हूं। यह चिकित्सालय दरीबा के आसपास के सभी जिलों,राजसमंद, चित्तौडगढ और उदयपुर से समीप में स्थित होने से महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस अत्याधुनिक सुविधा में सभी बुनियादी और आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं ताकि कोविड रोगियों का श्रेष्ठ उपचार सुनिश्चित किया जा सके। इस वेदांता केयर्स फील्ड हॉस्पीटल से हम महामारी की तीसरी लहर का सामना करने और उससे लडने के लिए तैयार हैं।

समारोह में हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल के निर्देशन में कोविड राहत एवं बचाव कार्यो की सराहना की। उन्होंने कहा कि “चिकित्सा के बुनियादी ढांचे में सहयोग और मजबूती प्रदान करने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए, हम हिंदुस्तान जिंक में विभिन्न कोविड राहत उपायों के साथ संपूर्ण राजस्थान में राज्य सरकार और हमारे स्थानीय समुदायों का सक्रिय रूप से सहयोग कर रहे हैं। यह पूरी तरह से सुसज्जित १०० मल्टी-बेड वाला फील्ड अस्पताल कोविड-१९ के खिलाफ लडाई में मरीजों को और राहत देगा। यह अस्पताल हमारे ऑन-ग्राउंड अधिकारियों एवं टीम की दिन-रात की कडी मेहनत का नतीजा है, जिन्होंने कम समय में इसे मूर्त रूप दिया। यह आधुनिक सुविधा युक्त हॉस्पीटल महामारी की संभावित तीसरी लहर में प्रभावी ईलाज संभव करने और अमूल्य जीवन को बचाने में सहायक होगा।”

वेदांता सममूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने कहा कि  “कोविड-१९ ने देश भर में लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है और वेदांता समूह इस आपदा के समय में राष्ट्र के साथ एकजुट हैं। महामारी की तीसरी लहर की प्रबल संभावना के साथ, राजसमंद में हमारा अत्याधुनिक कोविड १९ फील्ड अस्पताल राजस्थान में रोगियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में सहायक होगा। हमने संक्रमण से प्रभावित लोगों को देखभाल प्रदान करने में केंद्र और राज्य सरकारों का सहयोग करने का संकल्प लिया है। सार्वजनिक और निजी क्षेत्र और समुदाय के प्रयासों से, मुझे विश्वास है कि हम जल्द ही इस संकट से उबरने में सक्षम होंगे।”

कार्यक्रम में हिन्दुस्तान जिंक दरीबा स्मेल्टिंग कॉम्प्लेक्स के डायरेक्टर संजय खटोड ने फिल्ड हॉस्पीटल में दी जाने वाली चिकित्सा सुविधाओं के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रषासन एवं समुदाय की हर संभव सहायता के लिये हिन्दुस्तान जिंक सदैव कटिबद्ध है।

समारोह के दौरान उपनिदेशक चिकित्सा विभाग उदयपुर, पंकज गौर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी राजसमंद प्रकाश चंद्र शर्मा, उपखंड अधिकारी रेलमगरा मनसुख राम डामोर, बीडीओ रेलमगरा बीएल विष्नोई, थानाधिकारी रेलमगरा भरत योगी, बीएमओ डॉ राजेन्द्र प्रसाद शर्मा, हिन्दुस्तान जिंक के वी जयरमन, दीपक सपोरी, अंजली अ्ययर, विनोद जांगीड, डॉ संजय मिश्रा, राजेन्द्र अग्रवाल, दीप्ती अग्रवाल सहित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजुद थे। हिन्दुस्तान जिंक की हेड सीएसआर अनुपम निधी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

विष्व स्तरीय तकनीक से लेस है यह हॉस्पीटल

यह हॉस्पीटल विश्व स्तरीय तकनीकों से लैस है। वायरस के वायु संचरण को रोकने के लिए, फील्ड अस्पताल में हेपा फिल्टर का उपयोग किया गया है। यह तकनीक हवा को ९९.९९ प्रतिशत शुद्धता तक फिल्टर करते हुए वायु जनित बैक्टीरिया और संक्रमण के प्रसार का मुकाबला करती है। हिन्दुस्तान जिंक अनवरत ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिये ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराएगी। 

चिकित्सालय का संचालन और रखरखाव, चिकित्सा टीम और दवाओं सहित दैनिक उपयोग में ली जाने वाली वस्तुएं प्रषासन द्वारा की जाएगी। जिला प्रशासन, राजसमंद द्वारा वेदांता हिन्दुस्तान जिंक के सहयोग से संचलित होने वाले इस हॉस्पीटल में कोविड के रोगियों के लिये सभी प्रकार की चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध होने से उदयपुर और राजसमंद के रोगियों को लाभ मिल सकेगा। केाविड की तीसरी लहर की संभावना में राहत एवं बचाव के लिये यह हॉस्पीटल महत्पवूर्ण है।

पानी, बिजली और ऑक्सीजन सिलेण्डर सहित मूलभूत आवष्यकता मुहैया करा रहा वेदांता

कोविड केयर हॉस्पीटल में अनवरत बिजली और पानी की सुविधा के लिये १२०० केवी का बिजली का कनेक्षन और पानी के लिये १० हजार लीटर क्षमता की सुविधा वेदांता हिन्दुस्तान जिंक द्वारा प्रदान की गयी हैं। आपातकालीन बिजली की जरूरत के लिए जनरेटर का बैकअप होगा। कोविड फील्ड अस्पताल के बुनियादी ढांचे का रखरखाव, आवश्यक चिकित्सा उपकरण आपूर्ति मैनटेनेंस, अग्नि शमन,जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर भी कंपनी द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे है। इस अस्पताल में समर्पित पीपीई चेंजिंग स्टेशनों, सीसीटीवी कैमरे, मेडिकल पाइपलाइनों के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति और केंद्रीय निगरानी आईसीयू सुविधाओं के प्रावधानों के साथ समग्र सुरक्षा और स्वच्छता की निगरानी की जा रही है।

हिन्दुस्तान जंक प्रषासन के साथ सहयोग के लिये तत्पर

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा प्रदेष के लिये ५०० ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गये है। कंपनी ने ५ दिन के रिकॉर्ड समय में अपनी राजसमंद जिले की दरीबा इकाई में एक ऑक्सीजन बॉटलिंग प्लांट स्थापित किया है जिससे अब तक १४,००० से अधिक सिलेंडर मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा चुकी है। हिंदुस्तान जिंक द्वारा स्थानीय प्रषासन को २२५ मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सहयोग किया है। अब तक कुल ३६५ मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध करायी गयी है। राजसमंद में ही दरीबा के डीएवी स्कूल परिसर में ३५० बेड के हॉस्पीटल के संचालन में भी प्रषासन को सहयोग दिया है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like