BREAKING NEWS

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा महिलाओं का महिलाओं के लिए सखी उत्सव कार्यक्रम आयोजित

( Read 8102 Times)

03 Mar 20
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा महिलाओं का महिलाओं के लिए सखी उत्सव कार्यक्रम आयोजित

चित्तौडगढ़ । हिन्दुस्तान जिंक चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर, सखी संगम फेडरेशन द्वारा  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के उपलक्ष्य में इंदिरा गांधी स्टेडियम में सखी उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें आस पास के 47 गांवों से तीन हजार से अधिक ‘सखी‘ महिलाओं ने हर्षोल्लास से सखी उत्सव मनाया एवं परिवार, समाज और देश को सशक्त करने का प्रण लिया।
समारोह का शुभारंभ  जिला रसद अधिकारी श्रीमती बिजल सुराणा, डायरेक्टर चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर पंकज कुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी कल्याणी दीक्षित,उप निदेशक पशुपालन विभाग डाॅ सुमेर सिंह, श्रीमती समता परियोजना समन्वयक ICDS ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया।
कार्यक्रम के आरंभ में शिक्षा संबल, समाधाान, खुशी एवं सखी उत्पादन केंद्र की प्रदर्शनियों का अवलोकन अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सखी फेडरेशन की अध्यक्ष ने चित्तौडगढ में सखी परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
मुख्य अतिथि के रूप में चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के डायरेक्टर पंकज कुमार शर्मा ने कहा कि यदि महिलाएं अपने बच्चों को पढाएगीं तो इस समाज को और भी बेहतर बनाएगी। हिन्दुस्तान जिंक ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिरण को हर्षाेल्लास से मनाए इसी प्रयोजन से सखी उत्सव आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि संघर्ष में हर व्यक्ति अकेला होता है लेकिन मेहनत कर सफलता हांसिल करने पर पुरी दुनिया उसके साथ आ जाती और तभी वह इतिहास रचता है। यही हमारे सखी कार्यक्रम की उपलब्धि है कि आज ग्रामीण महिलाओं ने स्वयं सहायता समूह से अपनी यात्रा शुरू कर फेडरेशन का गठन किया है। इस मौके पर जिला रसद अधिकारी बिजल सुराणा ने अब घरेलु गैस सिर्फ घरेलु उपयोग में, सुरक्षा ही जीवन की रक्षा है के बैनर का अनावरण किया। सभी महिलाओं से अपील की कि वें घरेलु गैस का उपयोग अपने घर में सुरक्षित तरिके से करें।
कार्यकम में ग्रामीण महिलाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतिया दी। राज्य स्तर पर आयोजित विज्ञान मेले में विजेता पांच छात्राओं को सम्मानित किया गया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नगरी की राष्ट्रीय स्तर हाॅकी खिलाडी योगिता शर्मा और पुजा खटीक को भी अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। तुम्बडिया से आयी मनु कंवर चुण्डावत ने लडकियों को भी पलने दो पर मार्मिक कविता प्रस्तुत की।
महिलाओं के लिए खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं। जिसमें कबड्डी, रस्साकस्सी, हैण्ड बाॅल,चम्मचदौड ़ आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इस खेल आयोजन में जहां ग्रामीण महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।  प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले तथा जीतने वाली महिलाओं को पुरूस्कार वितरीत किये गये।
कार्यक्रम में सीएसआर हेड विशाल अग्रवाल ने आजोलिया का खेडा सरपंच जगदीश जाट एवं पुठोली सरपंच महिपाल सिंह शक्तावत को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में मंजरी फाउण्डेशन टीम से नरेश नयन, अजय कुमार, प्रभु सालवी, चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के पायरो हेड कमोद सिंह, हेड सेफ्टी आदित्य सिंह, हेड प्रशासन ऋषिराज सिंह शेखावत, सीएसआर अधिकारी अरूणा चीता, स्वेतलाना साहु उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि हिन्दुस्तान जिंक अपने आस पास के क्षेत्र की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये कटिबद्ध है। सखी कार्यक्रम से जुड कर  उदयपुर, राजसमंद, चित्तौडगढ़, भीलवाडा एवं अजमेर जिलो की महिलाएं आत्मनिर्भर होने की ओर अग्रसर है।
हिन्दुस्तान जिंक एवं मंजरी फाउण्डेशन द्वारा 370 स्वयं सहायता समूहों की 4700 से अधिक ग्रामीण महिलाए जिले में  हिन्दुस्तान ज़िंक द्वारा चलाएं जा रहे कार्यक्रमो से जुडकर लाभान्वित हो रही है जिस पर कार्यक्रम में हर्ष जताया साथ ही कुछ महिलाओं ने अपने अनुभव भी साझा किये।
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 5 जिलों उदयपुर,राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेंर, चित्तौडगढ़ एवं उत्तराखण्ड के पंतनगर में सखी कार्यक्रम चलाया जा रहा है।  हिन्दुस्तान जिंक की 2149 सखी समूहों से जुड़कर 26424 महिलाएं लाभान्वित हो रही है। सखी के माध्यम से अब तक जमा की गई कुल बचत 8.96 करोड़ रुपये है, और ऋणों की राशि 24.37 करोड़ रुपये है, इसके अलावा बैंकों से प्राप्त 5.77 करोड़ रुपये का ऋण है.

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like