BREAKING NEWS

हिंदुस्तान जिंक द्वारा सामुदायिक विकास कार्यो का उद्घाटन एवं शिलान्यास

( Read 1718 Times)

06 Dec 19
Share |
Print This Page
हिंदुस्तान जिंक द्वारा सामुदायिक विकास कार्यो का उद्घाटन एवं शिलान्यास

हिन्दुस्तान जिंक अपने संयंत्र के आसपास सामाजिक उत्तरदायित्व के कार्य प्रभावी रूप से करता रहा है जिसके लिए कंपनी एवं प्रबंधन बधाई के पात्र है एवं कंपनी भविष्य  में भी समुदाय के कल्याण के लिए इसी प्रकार कार्य जारी रखे जिससे अधिकाधिक लोगो को इसका लाभ मिलें यह बात मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने हिन्दुस्तान जिंक बिछडी एवं सिहाडा में सामुदायिक विकास कार्यो के उद्घाटन एवं शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही।

हिंदुस्तान जिंक सदैव अपने कार्यक्षेत्र के आस-पास सामुदाय एवं ग्रामीण विकास हेतु आधारभूत एवं आवश्यकता आधारित सुविधाए उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में देबारी के निकट बिछडी ग्राम में बस स्टैंड प्रतिक्षालय, शुद्ध पेयजल एटीएम का उद्घाटन, सामुदायिक भवन के पुनर्निमाण कार्य का शिलान्यास, राजकीय माध्यमिक विद्यालय सिहाडा में कक्षा कक्ष एवं सिहाडा में शुद्ध पेयजल हेतु वॉटर एटीएम का उद्घाटन किया गया। मावली विधायक धर्मनारायण जोशी, जिंक स्मेल्टर देबारी के डायरेक्टर अनिल त्रिपाठी, बिछडी सरपंच बाबूसिंह देवडा, कुराबड पंचायत की प्रधान आस्मां खान, पंचायत समिति सदस्य श्रीमती तुलसा कंवर के करकमलों द्वारा यह कार्यक्रम सपंन्न हुआ। 

इस अवसर पर अनिल त्रिपाठी ने कहा कि कंपनी जहां सयंत्र में आधुनिक तकनीक से जीरो हार्म और जीरो वेस्ट को ध्यान में रख कर देबारी स्मेल्टर के संचालन कर रहा है वहीं समुदाय के उत्थान और विकास भी कंपनी की प्राथमिकता में है।

बिछडी गांव में एवं आस-पास के क्षेत्र के लगभग ५ हजार से अधिक यात्रि आवागमन के दौरान प्रतीक्षालय का उपयोग कर सकेगें। गरिया मंगरी बिछडी में सामुदायिक भवन का पुनर्निमाण करने से स्वयं सहायता समूहों से जुडी २०० से अधिक महिलाओं को नियमित बैठक एवं महिला सशक्तिकरण हेतु विभिन्न गतिविधियों के लिए उपयोग कर इसका लाभ मिलेगा। राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कक्षा-कक्ष के निर्माण से बैठक व्यवयस्था होने से बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं शुद्ध पेयजल हेतु वाटर एटीएम से ५०० से अधिक ग्रामवासी लाभान्वित होगें। 

इससे पूर्व हिंदुस्तान जिंक ने ६ एटीएम के साथ ३ आरओ प्लांट मेडता, महाराज की खेडी और मंडेसर गांव पहले ही स्थापित किये है, जो सेल्फ सस्टेनेबल मोड पर चल रहे हैं। मेडता गांव में स्थापित आरओ प्लांट से उपचारित जल की आपूर्ति की जा रही है जो कि ग्रामीण क्षेत्र में षुद्ध पेयजल उपलब्ध करा रहा है जो कि लोगो को जल जनित रोगों से बचाव और स्वास्थ्य सुधार में कारगर साबित हो रहा ह। प्रत्येक एटीएम की  क्षमता ३ हजार लीटर है, जिसमें टैंकर द्वारा पानी उपलब्ध करा आपूर्ति की जाएगी।  इन एटीएम के माध्यम से ६ रूपये में २० लीटर शुद्ध पानी समुदाय के उपलब्ध होगा। वाटर एटीएम और आरओ प्लांट की इस पहल से रोजाना आसपास के समुदाय के २० हजार से अधिक ग्रामीणों को लाभ होगा।

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, आजीविका, महिला सशक्तीकरण हेतु विभिन्न परियोजनाओं में कार्य कर लोगो के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान नत्थे खा पठान,भेरू षंकर पालीवाल,गमेरा पटेल,विजय प्रकाश विप्लवी, दुले सिंह देवडा, जिंक स्मेल्टर देबारी के अधिकारी उपस्थित थे।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like