BREAKING NEWS

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा दसवीं बोर्ड के विद्यार्थियों हेतु शीतकालीन शैक्षिक शिविर

( Read 1986 Times)

01 Jan 20
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा दसवीं बोर्ड के विद्यार्थियों हेतु शीतकालीन शैक्षिक शिविर

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा शिक्षा संबल कार्यक्रम के अंतर्गत विद्या भवन सोसायटी उदयपुर के संयुक्त तत्वाधान में जिले के 3 विद्यालयों में शीतकालीन शैक्षिक शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में जिले के 17 विद्यालयों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थी लाभान्वित हुए। आगामी बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर गणित विज्ञान व अंग्रेजी विषय में विशेष तैयारी कराई जा रही है। इन शिविरों में तीनों विषय के 16 विषय अध्यापक एवं 3 वालंटियर तथा विद्या भवन के 3 साधन सेवियों द्वारा बच्चों के साथ विषय में काम किया गया। 7 दिवसीय शिविर में डगला का खेडा में 80 अजोलियों का खेडा में 109 और सतपुडा में 73 बच्चे लाभान्वित हुए। इन शिविरों में राजकीय माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालय पांडोली, धनेतकला, कासमोर, पुठौली, चोगावडी, सुवानिया, सोनियाना, नगरी, कंथारिया, सुखवाडा, धनेतबालिका, बिलिया, आवंलहेडा तथा पंचादेवला के विद्यार्थियों ने भागीदारी की।

हिन्दुस्तान जिंक तथा विद्या भवन सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे ‘शिक्षा संबल कार्यक्रम’ के तहत 16 शीतकालीन शिविर का आयोजन राजस्थान के पांच जिलों में किया गया। इसमें 10 वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले लगभग 1600 विद्यार्थी लाभान्वित हो रहें हैं। एक आवसीय शीतकालीन शिविर 12 बोर्ड के 50 विद्यार्थियों के लिए उदयपुर विद्या भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित किया गया। शिविर में भागीदारी कर रहे बच्चों के लिए अध्ययन सामग्री, स्टेशनरी तथा उनके आने-जाने, और नाश्ते आदि की समुचित व्यवस्था कार्यक्रम के अंतर्गत की गयी।

शिक्षा संबल कार्यक्रम में कुल 64 राजकीय उच्चमाध्यमिकध्माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं ये विद्यालय उदयपुर, राजसमन्द, चित्तौड, भीलवाडा व अजमेर जिले के हिन्दुस्तान जिंक के आस पास के विद्यालय हैं। जिनके बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए इन सभी शिविरों का आयोजन किया गया। इनमें मुख्य रूप से गणित, विज्ञान तथा अंग्रेजी विषय पर काम किया जा रहा है। अध्यापक के रूप में कार्यक्रम के 64 शिक्षाकर्मी, विद्या भवन से 15 रिसोर्स पर्सन तथा देश के विभिन्न कालेजों व विश्वविद्यालयों से आये 47 वालंटियर व रिसोर्स पर्सन बच्चों के साथ अकादमिक सहयोग के लिए काम कर रहें हैं। चार साल से इस प्रकार से शीतकालीन शिविर शिक्षा संबल कार्यक्रम के तहत आयोजित किये जा रहे है। शिक्षा विभाग की ओर से पदाधिकारियों एवं विद्यालयों की टीम तथा हिन्दुस्तान जिंक की सीएसआर टीम द्वारा शिविर के सुचारू संचालन में सहयोग प्रदान किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like