GMCH STORIES

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा मेडता में 40 लाख की लागत से तीसरे आरओ प्लांट का शुभारंभ

( Read 10875 Times)

31 Aug 19
Share |
Print This Page
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा मेडता में 40 लाख की लागत से तीसरे आरओ प्लांट का शुभारंभ

महाराज की खेडी और ठूस डांगियान पंचायत के बाद अब मेडता गांव सहित लगभग 15 हजार से अधिक लोगो को अब शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 40 लाख की लागत से देबारी के निकट मेडता गांव में वाटर प्लांट एवं 5 वॉटर एटीएम का शुभारंभ चित्तौडगढ सांसद सीपी जोशी, मावली विधायक धर्मनारायण जोशी, हिन्दुस्तान जिंक के डायरेक्टर कॉमशर्यल अमिताभ गुप्ता, वेदांता हेड सीएसआर निलीमा खेतान, डायरेक्टर जिंक स्मेल्टर देबारी एवं गणमान्य लोगो ने किया। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा पूर्व में सामुदायिक शुद्ध पेयजल परियोजना के तहत् 70 लाख की लागत से देबारी स्मेल्टर के आस पास के क्षेत्र् महाराज की खेडी और ठूस डांगियान पंचायत में 2 आरओ वाटर प्लांट एवं 4 वाटर एटीएम, एक वाटर मोबाइल एटीएम वैन संचालित किए जा रहे है।

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा पेयजल हेतु शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की पहल प्रशंसनीय है एवं कम्पनी द्वारा सामाजिक सराकारों के प्रति जागरूकता से समाज को भविष्य में भी आवश्यक लाभ मिलते रहेगें ये बात चित्तौडगढ सांसद सीपी जोशी ने देबारी में हिन्दुस्तान जिंक मेडता में स्थापित आरओ प्लांट के शुभारंभ अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र् में शुद्ध पेयजल की समस्या है जिसे दूर करने के लिए हिन्दुस्तान जिंक ने जो पहल की है वह अनुकरणीय है। उन्होंने हिन्दुस्तान जिंक से इस पुनीत कार्य को अग्रसर करने का आव्हान किया।

इस मौके पर मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक अपने संयंत्र् के आसपास सामाजिक उत्तरदायित्व के कार्य प्रभावी रूप से करता रहा है जिसे भवि६य में भी जारी रख कर अधिकाधिक लोगो को इसका लाभ मिलें। उन्होंने बालिका शक्षा को बढावा देने के लिए कहा कि प्रतिभांए सुविधा की मोहताज नही होती,बेटियों को और अधिक मेहनत एवं मन लगाकर अध्ययन करना चाहिए।

इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक के डायरेक्टर कामशर्यल अमिताभ गुप्ता ने कहा कि जल ही जीवन है, जिसका हमें पूरा सद्उपयोग करना होगा, जल संचय आव८यक है। उन्होंने हिन्दुस्तान जिंक के उंची उडान कार्यक्रम में इस व६ार् 3 विद्यार्थियों के आइआइटी में चयन को उदाहरण के रूप में लेकर स्कूल के विद्यार्थियों से कहा कि वें अपने भवि६य को उज्ज्वल बनाने के लिए कडी मेहनत करें।

कार्यक्रम में वेदांता हेड सीएसआर नीलिमा खेतान ने आरओ प्लांट की योजना के बारें में जानकारी देते हुए कहा कि एटीएम से पेयजल प्राप्त करने के लिए निर्धारित शुल्क से भविष्य में आरओं प्लांट का सुचारू रूप से संचालन हो सकेगा जिसकें लिए गांव वालों की सहमति सराहनीय है।

पेयजल प्लांट की क्षमता एक हजार लीटर प्रति घण्टा है जिन्हें गांव वाले 20 लीटर पानी 6 रूपये की दर से प्राप्त कर सकेगें। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा मेडता में आरओ वाटर प्लांट के साथ ही ढाणा,गाडवा,नामरी, बिछडी एवं शयाडा में एटीएम प्लांट लगाए गये है। इनसे प्रीपेड एटीएम कार्ड के माध्यम से 24 घण्टे जल सेवा उपलब्ध हो सकेगी। पंचायत में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एटीम के अलावा 2000 लीटर क्षमता की मोबाइल एटीएम वैन की सुविधा दी जा रही है जो कि आस पास के क्षेत्र् में पेयजल उपलब्ध करा रही है।

कार्यक्रम में आरओ कम्पनी वाटर लाइफ के को फाउण्डर इंद्रनीलदास ने बताया कि कम्पनी द्वारा देश में अब तक 8 हजार से अधिक आरओ प्लांट सफलता पूर्वक संचालित किये जा रहे है।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक मावली दलीचंद डांगी, सरपंच मेडता कंचन कुवंर, खेमसिंह, भूपेन्द्रमेघवाल, भंवर सिंह देवडा, शंकर पालीवाल, जवान सिंह राणावत, दूलेसिंह देवडा, प्रधानाचार्य नारायणलाल जोशी, हिन्दुस्तान जिंक स्मेल्टर क हेड एन्वायरन्मेंट साधना वर्मा, हेड फाइनेन्स विनित गर्ग, हेड एचआर पीयू६ा वर्डिया ,हेड लेबोरेटरी जयाती ७ोखावत, सिक्योरिटी हेड रामकुमार चौधरी सहित ग्रामीण उपस्थ्ति थे। कार्यक्रम को देबारी स्मेल्टर के हेड सीएसआर शवभगवान, अनु अनमोल एवं अखिल नसीम द्वारा सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया गया। कार्यक्रम का संचालन वरि६ठ अध्यापक हरिश वै६णव ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like