GMCH STORIES

ग्रामीण नारी सशक्तिकरण पर हुआ स्पन्दन सम्मेलन का आयोजन

( Read 1511 Times)

05 Feb 24
Share |
Print This Page
ग्रामीण नारी सशक्तिकरण पर हुआ स्पन्दन सम्मेलन का आयोजन

उदयपुर ।  नारी  शक्ति केवल अब  शहरों की नहीं बल्कि गांवो की भी नारी शक्ति को आगे आकर अब आधुनिक वैचारिक दृश्टिकोण के साथ, आधुनिक परिवेश और वातावरण को अपनाना होगा। वर्तमान परिस्थितियों के बीच में समग्र ग्राम विकास की दृष्टि से महिलाओं को भी भागीदार बनाना होगा। उक्त विचार ग्रामीण नारी सशक्तिकरण सम्मेलन में बोलते हुए प्रसिद्व समाज सेवी, आलोक संस्थान के निदेशक डाॅ. प्रदीप कुमावत ने रोटरी क्लब और आलोक इन्टरेक्ट क्लब द्वारा  उनवास ग्राम पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।

कार्यक्रम  की अध्यक्षता करते हुए  उन्होंने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्र में विकास के नये आयाम जन सहयोग से किये जा रहे है उसका ज्वलंत उदाहरण उनवास ग्राम के राजेन्द्र श्रीमाली है,जिन्होंने प्रयत्नपूर्वक शहरों की भांति इस उनवास ग्रामीण क्षेत्र में  विकास कार्य कर दिखाए।उनके द्वारा किए गए प्रयत्न सराहनीय है। 
उन्होंने सरपंच गीता श्रीमाली और राजेंद्र श्रीमाली के कार्यों की प्रशंश कर अभिनंदन किया।

इस अवसर पर. प्रदीप कुमावत की पहल पर क्षेत्र की
 दौ सो से अधिक ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ ने आकर कुरीतियो को छोड़ने का संकल्प लिया और कई कुरूतियों को छोड़ने का वादा करते हुए  शिक्षा के लिये अपने बच्चों को विधालय में भेजने हेतु अपने संकल्प को दोहराया,साथ ही पेड़ लगाने, साईकिल चलाने जैसे विषय को भी ग्रामीण़ क्षेत्र में चलने का संकल्प लिया।
विशिष्ट अतिथि निर्मल सिंघवी ने  कहा कि रोटरी क्लब और आलोक इन्टरेक्ट क्लब प्रतिवर्ष गांव में जाकर सेवा करते है ये सेवा एक तरह से संदेश है कि हर बालक सक्षम हो, विकसित हो और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की सेवा करने की जिम्मेदारी समरसता से समझे।उन्होंने रोटरी के सेवा कार्यों का उल्लेख किया 
महिलाओं को राजेंद्र कौर चौहान ने उम्मेद सिंह चौहान ने पुरानी प्रथाओं से बाहर आने का आवाहन किया। 

इस अवसर पर आमंत्रित अतिथियों में रोटरी क्लब उदयपुर के पूर्व प्रांतपाल निर्मल सिंघवी, अध्यक्ष गिरिश मेहता, सचिव विवेक व्यास, रोटरी सर्विस ट्रस्ट के चेयरमेन यू.एस. चौहान, राजेंद्र चौहान, प्रतीक कुमावत थे। 

इस अवसर पर राजेन्द्र श्रीमाली,  वी डी ओ अभिनव शर्मा, सुंदर लाल, सीता, देवी लाल, इन्टरेक्ट क्लब प्रभारी जयपाल सिंह रावत, राजेश भारती, नारायण  चौबीसा, मनमोहन भटनागर, जगदीश सिंह, उदय सिंह उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like