GMCH STORIES

विज्ञान,अंग्रेजी एवं गणित विषयों के अध्ययन के लिये रोटरी देगा निःशुल्क सोफ्टवेयर

( Read 1420 Times)

29 Jan 24
Share |
Print This Page
 विज्ञान,अंग्रेजी एवं गणित विषयों के अध्ययन के लिये रोटरी देगा निःशुल्क सोफ्टवेयर

उदयपुर। रोटरी प्रांत 3056 की ओर से राजस्थान के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों व उनमें अध्ययन करने वाले बच्चों को विज्ञान,गणित एवं अंग्रेजी विषयों में अध्ययन के लिये निःशुल्क डिजिटल सोफ्टवेयर उपलब्ध करायेगा।
प्रान्तपाल डॉ.निर्मल कुणावत ने बताया कि रोटरी प्रांत के पाली, उदयपुर, कोटा, जयपुर, सवाई माधोपुर, सीकर के सभी सरकारी स्कूलों में डिजिटल सॉफ़्टवेयर देगा जिससे कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।
उन्होंने बताया कि मुबंई की कंपनी द्वारा तैयार किये गये इस सॉफ़्टवेयर में इंग्लिश, साइंस व मैथ्स के क्लास सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाऐंगे। प्रांतपाल डॉ.कुनावत ने बताया कि यह राजस्थान सरकार के साथ एमओयू के तहत सभी सरकारी विद्यालयों को यह सॉफ़्टवेयर प्रदान किया जाएगा। इसकी शुरूआत उदयपुर के महात्मा गांधी विद्यालयों से किया जाएगा और अगले छह दिन में 22 सरकारी स्कूलों को यह सॉफ़्टवेयर दिया जाएगा। इसके सहयोगी कुणावत फ़ाउंडेशन के आर एल कुणावत द्वारा दस स्कूलों के विद्यार्थियों को, रोटरी क्लब उदयपुर एलीट द्वारा दूसरे दस स्कूलों को और रोटरी क्लब उदयपुर मींरा द्वारा दो स्कूलों को यह सॉफ़्टवेयर प्रदान किया जाएगा।
यह सॉफ़्टवेयर समान एजुकेशन प्रदान कर सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों के लिए लाभदायी होगा तथा इसमें वर्णित क्लास हिंदी व अंग्रेज़ी में समझायी गई है। जिन बच्चों को यह सॉफ़्टवेयर दिया जाएगा वह बच्चे अपने घर पर भी मोबाइल में इस क्लास द्वारा पढ़ाई कर सकेंगें।
उदयपुर में प्रथम चरण में महात्मा गांधी सरकारी स्कूल पहाड़ा,हिरण मगरी सेकंडरी स्कूल,सूरजपोल टेकरी,गरीब नगर,सर्फ़ालय,बोहरागणेश नगर,एकलव्य कॉलोनी,खेमपुरा,हिरण मगरी सेक्टर 11,प्रतापनगर डिवटी, धानमंडी,आम्बुआ,अंाबा फला, कंवरपदा,पुलिस लाइन,बिलोचिस्तान कोलोनी,मॉडल स्कूल चमनपुरा, सुंदरवास,डबोक, मावली,नाहरमंगरा,राठाणा,वाजमिया में संचालित हो रहे महात्मा गांधी स्कूलों में उक्त सोफ्टवेयर उपलब्ध कराये जायेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like