GMCH STORIES

तीन दिवसीय नेत्रहीन क्रिकेट प्रतियोगिता प्रारम्भ

( Read 1245 Times)

28 Jan 24
Share |
Print This Page

तीन दिवसीय नेत्रहीन क्रिकेट प्रतियोगिता प्रारम्भ


उदयपुर। रोटरी क्लब उदयपुर मीरा एवं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय राजस्थान राज्य स्तरीय नेत्रहीन क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ 27 जनवरी को महाराणा भूपाल स्टेडियम उदयपुर में समारोहपूर्वक हुआ। प्रतियोगिता का समापन 29 जनवरी को होगा।
इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि एडीजे कुलदीप शर्मा,  उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन, रोटेरियन निर्मल कुणावत,  क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष गोवर्धन जी, आकाश बागरेचा, चंद्रगुप्त सिंह चौहान आदि थे। समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा गणपति वंदना के साथ दीप प्रज्वलन करके किया गया।
स्वागत उद्बोधन देते हुए कविता श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों एवं क्रिकेट प्रतियोगिता के प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने रोटरी क्लब पर संक्षिप्त उद्बोधन देते हुए कहां की जो हम सोचते हैं, जो हम कहते हैं वह करके भी दिखाते हैं।  
अध्यक्ष संगीता मून्दडा ने सभी अतिथियों का स्वागत अभिनंदन करते हुए रोटरी क्लब मीरा के विभिन्न प्रकल्पों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारा क्लब महिला सशक्तिकरण के लिए हमेशा कार्य करता है और कार्य करता रहेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों ने क्रिकेट प्रतियोगिता करवाने की इच्छा जाहिर की जिसे हमने इसे स्वीकार किया और आज गांधी ग्राउंड में उनका यह सपना साकार हो रहा है।
विधायक ताराचंद जैन ने कहा कि वह दृष्टिहीनों दिव्यांगों की ऐसी क्रिकेट प्रतियोगिता पहली बार देख रहे हैं। ऐसे दिव्यांगों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार भी इनके कल्याण के लिए कई योजनाएं चल रही है। अब वह समय नहीं रहा जब दिव्यांग दृष्टि हीन समाज पर बोझ बनकर जीवन व्यतीत करते थे। अब समय बदल चुका है दिव्यांगजन अब किसी की कृपा के मोहताज नहीं है। आज वह खेलो सहित विभिन्न प्रकल्पों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं और मनवा चुके हैं। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं व्यक्ति की। समारोह में अतिथियों द्वारा रोटरी क्लब मीरा द्वारा प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।
इस अवसर पर एडीजे कुलदीप शर्मा ने कहा कि आज दृष्टिहीन होना कोई चुनौती नहीं है। आज हर क्षेत्र में दृष्टिहीन और दिव्यांगों का बोलबाला है। केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा दिव्यांगों के लिए कई योजनाएं चल रही है। दिव्यांगों को निशुल्क विधिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है। दिव्यांगों को आज किसी भी क्षेत्र में निराश होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने दिव्यांगों की हौसला अफजायी करते हुए कहा कि उन्हें हर समय यह सोच रखना है कि हम किसी से कम नहीं।
रोटेरियन निर्मल कुणावण ने कहा कि रोटरी क्लब हमेशा समाज के वंचित पीड़ित वर्ग और बच्चों की शिक्षा के लिए हमेशा समर्पित रहा है और रहेगा। दिव्यांगों के लिए रोटरी क्लब समय-समय पर विभिन्न प्रकाल भी चलाता रहता है। एक समय था जब दिव्यांग या दृष्टिहीन होना एक अभिशाप माना जाता था लेकिन आज समय बदल चुका है। अब दिव्यांगजन समाज या परिवार के मोहताज नहीं है। वह स्वयं का काम स्वयं करते हैं और देश ही नहीं दुनिया में अपनी छाप छोड़ रहे हैं। उन्होंने सभी दिव्यांग क्रिकेटर्स को खेल भावना के साथ खेलने का आह्वान किया।
श्रद्धा गट्टानी ने भी दिव्यांगों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि कौन कहता है कि आसमान में सुराग नहीं होता एक पत्थर तो उछाल कर देखो यारो।
क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष गोवर्धन ने कहा कि राजस्थान क्रिकेट बोर्ड 15 सालों से ऐसी प्रतियोगिताएं आयोजित करवा रहा है। हम संघर्ष कर रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि सरकार की ओर से अभी तक हमें कोई सहायता नहीं मिल पाई है। उन्होंने रोटरी क्लब जैसी समाजसेवी संस्थाओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी संस्थाओं की वजह से ही हम आज संघर्ष कर आगे बढ़ पा रहे हैं।
अंत में सभी का आभार व्यक्त करते हुए सुषमा कुमावत ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि हम दिव्यांग जनों की क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कर पा रहे हैं। उन्होंने क्रिकेट प्रतियोगिता के स्पॉन्सर एवं नगर निगम को भी धन्यवाद देते हुए कहा कि 3 दिन की इस क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए उन्होंने निशुल्क रूप से महाराणा भूपाल स्टेडियम का ग्राउंड होने उपलब्ध करवाया। इसके बाद अध्यक्ष संगीता मूंदड़ा ने क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ की औपचारिक घोषणा करते हुए टॉस करवाया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like