GMCH STORIES

विश्व में हरियाली का संदेश देने निकले 75 वर्षीय अमेरीका निवासी इन्द्रवर्धन त्रिवेदी उदयपुर पंहुचे

( Read 2503 Times)

31 Dec 23
Share |
Print This Page

विश्व में हरियाली का संदेश देने निकले 75 वर्षीय अमेरीका निवासी इन्द्रवर्धन त्रिवेदी उदयपुर पंहुचे

उदयपुर। 75 वर्ष की उम्र में विश्व में हरियाली का संदेश देने निकले मूलतः गुजरात हाल अमेरीका निवासी रोटेरियन इन्द्रवर्धन त्रिवेदी आज उदयपुर पंहुचे। जहंा एक निजी होटल में रोटरी प्रान्तपाल डॉ. निर्मल कुणावत, व रोटरी क्लब उदय के पदाधिकारियों ने मेवाड़ी पगड़ी एवं उपरना ओढ़़ाकर स्वागत किया। स्वागत की परम्परा देख वे अभिभूत हो गये।
इस अवसर पर त्रिवेदी ने बताया कि वे पिछले 40 वर्षो से अमेरीका में रह कर विश्व के अनेक देशों का भ्रमण कर भारतीय संस्कृति के बारें में बता रहे है। सबसे पहले उन्होंने 1981 में साईकिल,1991 में मोटरसाईकिल एवं अब इस उम्र में कार से यात्रा कर जनता को हरियाली के प्रति जागरूक कर रहे है।
वर्ष 2023 में अमेरीका से यात्रा प्रारम्भ कर अब तक 3ं067 तुलसी के पौधों का वितरण कर चुके है। वे अपने गो ग्रीन प्रोजेक्ट को लेकर विश्व की यात्रा पर निकले है। जिसका समापन 2027 में आस्ट्रेलिया मंे होगा। विश्व में जिस प्रकार से नुकसान हुआ है। उसको लेकर वे काफी चिंतित है और वे अपने पर्यावरण प्रोजेक्ट को गो ग्रीन को लेकर काफी आशान्वित है। अपनी इस 5 वर्षीय यात्रा में यूरोप, ब्रिटेन, कनाड़ा,अमेरीका,जापान, बैंकोक, सिंगापुर,भारत में पर्यावरण के साथ-साथ प्यार,शान्ति एवं मित्रता के संदेश को भी फैलायेंगे ताकि विश्व में जो चल रहे नकारात्मक माहौल से दूर किया जा सकें।
त्रिवेदी ने बताया कि कोरोना के दौरान भारत को तुलसी व अदरक के काढ़े ने काफी सुरक्षा प्रदान की। तुलसी का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ यह आयुर्वेद के लिये काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यदि आपके भीतर सकारात्मकता एवं शुद्धता है तो आप वो हर चीज पा सकते है जो पाना चाहते है।
इस अवसर पर त्रिवेदी ने अपने होम क्लब रेाटरी क्लब लेक कानवे टेक्सास का फ्लैग प्रान्तपाल डॉ. निर्मल कुणावत को तथा डॉ. सीमासिंह ने रोटरी क्लब युवा व रोटरेक्ट क्लब युवा का फ्लैग प्रदान किया। कार्यक्रम में आशा कुणावत,डॉ. सीमासिंह,शालिनी भटनागर,कार्यक्रम संयोजक डॉ.ऋतु वैष्णव,करण गर्ग, राजेश चुघ, त्रिवेदी के साथ इस मिशन में सहयोगी ह्यूस्टन में गुजरात समाज के अध्यक्ष मुकुन्द गांधी आदि मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like