GMCH STORIES

गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न

( Read 1218 Times)

13 Oct 23
Share |
Print This Page

गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न

उदयपुर, भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में 05 दिवसीय गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न हुई। भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल,उदयपुर विगत 72 वर्षों से लोक कला के क्षेत्र में कार्यरत है। संस्था द्वारा अपनी स्थापना से ही लोक गीत, लोक नृत्य, लोक साहित्य एवं लोक संस्कृति को संरक्षित, संकलित एवं संवर्धित करने का कार्य किया जा रहा है। इस हेतु समय -समय पर आमजन हेतु लोक कलाओं पर आधारित कार्यक्रम, सेमिनार, संगोष्ठियां एवं कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर द्वारा नवरात्रि के अवसर पर गरबा लोक नृत्य प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन उदयपुर की रंग पृष्ठ संस्था के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।

संस्था परिसर में दिनांक 08 अक्टूबर 2023 से आयोजित 05 दिवसीय गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला में लगभग 35 प्रतिभागियों ने अपना पंजीयन कराया था। जिन्हें रंगपृष्ठ संस्था के कलाकार रीना बागड़ी, सुहानी चौधरी एवं ज्योती माली द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियो को गरबा लोक नृत्य के बारे में विस्तार से बताया गया उसके पश्चात अलग-अलग दल बनाकर विभिन्न नृत्य मुद्राओं के बारे में समझाते हुए गरबा नृत्य का प्रशिक्षण दिया गया।

05 दिवसीय गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन अवसर पर डॉ. लईक हुसैने ने कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि भारतीय लोक कला मण्डल द्वारा पहली बार गरबा नृत्य का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया और उसका सफल होना इस बात को दर्शाता है यहाँ का आजमन लोक कला एवं संस्कृति में अपनी रूचि रखता है। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने यह भी कहा कि अगले वर्ष भी भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर द्वारा बड़े स्तर पर गरबा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन करेगा।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like