GMCH STORIES

रेल बजट 2023-24- राजस्थान को रिकार्ड 9532 करोड़ रूपये के बजट का आवंटन

( Read 5108 Times)

03 Feb 23
Share |
Print This Page
रेल बजट 2023-24- राजस्थान को रिकार्ड 9532 करोड़ रूपये के बजट का आवंटन
 
दिनाकं 01.02.2023 को प्रस्तुत बजट में भारतीय रेलवे के लिए किये गये प्रावधानों को आज श्री अश्विनी वैष्णव, माननीय रेलमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से बताया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में राजस्थान में अभी तक का रिकार्ड बजट 9532 करोड़ रूपये का आवंटन किया गया है जो वर्ष 2009-14 के प्रतिवर्ष औसत 682 करोड़ की तुलना में लगभग 14 गुना अधिक है। इस बजट के आवंटन से राजस्थान में रेल विकास को तीव्र गति मिलेगी और रेलवे यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं प्रदान करने में सफल होगी।
उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री विजय शर्मा ने बजट पर आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि बजट में उत्तर पश्चिम रेलवे को प्राथमिकता के साथ गत वर्ष की तुलना में अधिक बजट का आवंटन किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे को वर्ष 2023-24 के बजट में 8636.85 करोड़ आवंटित किया गया है जो कि गत वर्ष के 6724.29 करोड की तुलना में 28.44 प्रतिशत अधिक है। संरक्षा के लिये इस वर्ष बजट में 1156 करोड रूपये से अधिक का प्रावधान किया गया है। संरक्षा के अहम मद ट्रेक नवीनीकरण के लिये भी 520 करोड, रेलवे समपारो पर रोड ओवर ब्रिज तथा रोड अण्डर ब्रिज (ROBs/RUBs) के लिये 454 करोड रूपये एवं टक्कररोधी प्रणाली ‘कवच’ के लिये 150 करोड़ रूपये का बजट में प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त सिगनल व दूरसंचार से सम्बंधित कार्यों के लिये 464 करोड एवं समपार फाटकों पर संरक्षा कार्यों हेतु 31 करोड रूपये का आवंटन किया गया है।
 
इसी प्रकार यात्री सुविधाओं के मद पर उत्तर पश्चिम रेलवे को इस वर्ष 923 करोड रूपये का आवंटन किया गया है। इस मद में स्टेशनों के पुनर्विकास पर 550 करोड़ रूपये प्रदान किये गये है। साथ ही इस मद में स्टेशनों पर लिफ््ट, एस्केलेटर, प्लेटफार्म का उन्नयन, स्टेशनों पर प्रकाश व्यवस्था, कोच गाइडेंस बोर्ड, कम्प्यूटर आधारित उद्घोशणा प्रणाली इत्यादि के कार्य किये जायेंगे। अधिक बजट आवंटन से यात्री सुविधाओं के लिये किये जा रहे कार्यों को गति प्राप्त होगी तथा इस मद में नये कार्यों को भी सम्मलित किया जा सकेगा।
पेज 1 ..
 
 
 
बजट में नई लाइनों के लिये 862 करोड, आमान परिवर्तन के लिये 133 करोड तथा दोहरीकरण के लिये 340 करोड रूपये के बजट का आवंटन किया गया है। श्री शर्मा ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे पर अभी तक 3531 किलोमीटर रेल लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर गया है तथा शेष रहे रेलमार्ग का विद्युतीकरण 2023-24 में कर लिया जायेगा। श्री शर्मा ने बताया कि बजट में रोलिंग स्टाक के अनुरक्षण के लिये जयपुर डिपो के लिये 30 करोड़ व खातीपुरा में 204 करोड़ रूपये के कार्य स्वीकृत किये गये है। वन्दे भारत ट्रेनों के अनुरक्षण के लिये जयपुर, श्रीगंगानगर, उदयपुर और मदार में अनुरक्षण सुविधाएं विकसित की जा रही है। यातायात सुविधाओं के लिये 130 करोड, ब्रिज कार्यों के लिये 34 करोड, रोलिंग स्टाॅक के लिये 21 करोड, कर्मचारी कल्याण के लिये 13 करोड रूपये का बजट आवंटन किया गया है।
 
मण्डल रेल प्रबंधक अजमेर श्री राजीव धनखड़ ने बजट पर आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मण्डल पर वर्तमान में प्रगति पर कार्यों के लिये बजट आवंटन इस प्रकार है -
 
नई लाइनः
1. तारंगाहिल-आबूरोड़ वाया अंबाजी (89.39 किमी) 480 करोड़
2. नीमच-बड़ी सादड़ी (48.30 किमी) 150 करोड
3 . पुष्कर-मेड़ता (59 किमी) 10.05 करोड
4. अजमेर – कोटा (नसीराबाद-जालिन्दरी)(145 किमी) 10.05 करोड
5. रतलाम –डूंगरपुर वाया बांसवाड़ा (176 किमी) 5 करोड़
6. बांगडग्राम –रास (27.8 किमी) 2.50 करोड़
7. अजमेर –सवाईमाधोपुर वाया टोंक (165 किमी) 5 लाख
 
आमान परिवर्तनः
 
1. मारवाड़-मावली (देवगढ़-नाथद्वारा) (108.75 किमी) 20.05 करोड
 
 
 
मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न
 
आज दिनांक 03.02.2023 को अजमेर मंडल पर मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक मंडल कार्यालय, अजमेर में आयोजित की गई। मंडल रेल प्रबंधक एवं अध्यक्ष मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति श्री राजीव धनखड़ की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में अजमेर मंडल के भौगोलिक क्षेत्र से संबन्धित संगठनों, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, रेल यात्री संगठन एवं माननीय सांसदों तथा रेल मंत्रालय द्वारा नामित सदस्य बैठक में शामिल हुए और चर्चा की ।
पेज 2 ..
 
 
 
बैठक के प्रारंभ में समिति के सचिव तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विवेक रावत ने सभी सदस्यों का स्वागत किया। अध्यक्ष तथा मंडल रेलप्रबंधक श्री राजीव धनखड़ ने बैठक में अपने संबोधन के अन्तर्गत सभी सदस्यों को मंडल पर चल रही विशेष व वाणिज्यिक गतिविधियों एवं उपलब्धियों के बारे में बताया l
उपस्थित प्रतिनिधियों ने मंडल प्रशासन द्वारा यात्री सुविधाओं में विस्तार के लिए किये गए कार्यों की सराहना की तथा अपने सुझाव भी रखेl जिनमे यात्री यातायात को ध्यान में रखते हुये रेलवे स्टेशनों पर ठहराव व विस्तार, नई ट्रेनों के संचालन, उपलब्ध रेल सेवाओं में वृद्वि एवं डिब्बों मे बढ़ोतरी, लिफ्ट व एस्केलेटर, टिकट वेंडिंग मशीन की संख्या बढ़ाने, आर ओ बी तथा आर यू बी का निर्माण, प्लेटफॉर्म शेल्टर का विस्तार, सुलभ शौचालय तथा पे एंड यूज शौचालय की व्यवस्था से सम्बंधी मांग व सुझाव सहित कई यात्री सुविधा से सम्बब्धित मुद्दे थे जिन पर चर्चा की गयी । समिति अध्यक्ष एवं मंडल रेल प्रबंधक श्री राजीव धनखड़ ने सभी सदस्यों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गये सुझावों पर विचार कर उन्हें क्रियान्वित करने का प्रयास किया जायेगा।
 
बैठक में समिति में अजमेर, भीलवाड़ा, आबूरोड, ब्यावर, और उदयपुर से समिति के 10 सदस्यों ने भाग लिया| बैठक में रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के श्री आर के जैन- मेवाड़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज भीलवाड़ा, श्री राजकुमार लालवानी- होलसेलर्स मर्चेंट एसोसिएशन अजमेर, श्री रतन मेहता- श्री यात्री सेवा संस्थान ब्यावर, श्री सागरमल अगरवाल- द रेलवे पैसेंजर एसोसिएशन आबूरोड, श्री दीपक शर्मा- डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन अजमेर, श्री विजय कुमार लड्ढा- प्रतिनिधि श्री सुभाष चंद्र बहेड़िया माननीय सांसद भीलवाड़ा, श्री जयेश चंपावत- प्रतिनिधि श्री अर्जुन लाल मीणा माननीय सांसद उदयपुर, श्री विजय गोठवाल- प्रतिनिधि श्री देवजी भाई पटेल माननीय सांसद जालौर व सिरोही, श्री मोहनलाल पुरोहित- दिव्यांग एसोसिएशन आबू रोड, श्री अरविंद यादव- प्रतिनिधि भागीरथ चौधरी माननीय सांसद अजमेर सदस्य के रूप में उपस्थित रहे। रेल प्रशासन की और से अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार व बलदेव राम तथा मण्डल के शाखाधिकारिओं सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। बैठक के समापन पर समिति के सचिव तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विवेक रावत ने सभी सदस्यों को बैठक में उपस्थिति तथा रेल यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिये की गई चर्चा के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like