GMCH STORIES

लोक राहत के अभियान में हो रहे हैं कई नेक काम

( Read 1140 Times)

28 Nov 21
Share |
Print This Page
लोक राहत के अभियान में हो रहे हैं कई नेक काम

उदयपुर  । राज्य सरकार के प्रशासन गांव के संग अभियान जहां आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जा रहा है वहीं लोक राहत के इस अभियान में कई नेक काम कर लोगों को खुशियों की सौगात दी जा रही है। जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा के निर्देशन में विभिन्न विभागों के अधिकारी व कार्मिक इन शिविरों में समन्वय स्थापित करते हुए लोक राहत के कार्यों को अंजाम दे रहे हैं।
जवास शिविर में खेरवाड़ा विधायक ने पात्रजनों को किया लाभान्वित
 जिले के उपखण्ड खेरवाडा की ग्राम पंचायत जवास में विधायक डॉ दयाराम परमार की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में पात्र जनों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया
  शिविर की अध्यक्षता उपखण्ड अधिकारी खेरवाडा प्रमोद सीरवी ने की व विशिष्ट अतिथि पंचायत समिति खेरवाडा की प्रधान पुष्पा मीणा थी। शिविर में डाँ परमार ने 62 आवासीय पट्टे,16 जोब कार्ड वितरण किये। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दो गोद भराई, 8 रास्ते, दो बटवारे, 54 शुद्धीकरण, 34 सीमांकन, 4 आगनवाडी व श्मशान  के लिए भूमि आवंटन,17 जन्म, एक मृत्यु प्रमाण पत्र , 28 पेन्शन पीपीओ, 20 आवास स्वीकृति पत्र वितरण किये गये। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधिगण समाजसेवी विभिन्न विभागों के अधिकारी कार्मिक मौजूद रहे।

जवास में पट्टों के साथ-साथ पालनहार व पेंशन योजना का लाभ
शिविर में कुछ प्रार्थी ऐसे आये जो लगभग 30-40 वर्ष से जवास में निवास कर रहे है। परन्तु उनके पास कोई वैध पट्टे नहीं थे। इन प्राथियों ने शिविर में पहुंचकर शिविर प्रभारी के समक्ष अपनी समस्या रखी, शिविर प्रभारी ने शीघ्र कार्यवाही करते हुए इन प्रार्थियों के नियमानुसार आवेदन तैयार करवा पट्टे प्रदान किये। साथ ही शिविर में श्रीमती आषा देवी विधवा पेंशन के साथ-साथ पालनहार योजना के लाभ स्वीकृति भी मौके पर जारी की गई। शिविर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के समन्वय से प्रार्थी रमेश चन्द्र को पुत्री दिपीका के विवाह के उपलक्ष में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 31 हजार की राशि स्वीकृत की गयी।
सलूम्बर में 146 पट्टे वितरित
       सलूम्बर की ग्रांम पंचायत सेरिया शिविर में 146 पट्टे वितरित किये गये। शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी दिनेश धाकड ने बताया कि विधायक अमृतलाल मीणा के आथित्य में आयोजित इस शिविर में कई विभागीय योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया। शिविर में 8 नये जॉब कार्ड, 13 जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, 107 राजस्व रिकार्ड की प्रतिलिपि, 15 शुद्धिकरण, 39 नामान्तरण, 5 बंटवारे, 28 सीमाज्ञान, 10 सार्वजनिक भूमि प्रयोजनार्थ भूमि आवंटन, कृषि विभाग द्वारा 15 मृदा नमूनो का संग्रहण, 10 मृदा स्वास्थ्य कार्ड, बिजली विभाग द्वारा 9 परिवाद में से 4 परिवाद का हाथों-हाथ निस्तारण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मुख्यमंत्री वृद्धजन के 4 आवेदन एवं 9 रिन्युवल पालनहार के स्वीकृत किये गये चिकित्सा विभाग द्वारा 86 व्यक्तियों का उपचार, पशुपालन विभाग द्वारा 358 पशुओ का उपचार, आयुर्वेद विभाग द्वारा 123 रोगियों का उपचार, परिवहन विभाग द्वारा 29 पास जारी किये। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

काड़ा विद्यालय सहित 32 घर हुए रोशन
विभिन्न विभागों को एक ही स्थल पर जुटा कर समस्या समाधान के अभिया से आमजन को काफी राहत मिल रही है। जिसका एक उदाहरण काड़ा गांव  में देखने को मिला । यहाँ शिविर दौरान राप्रावि काड़ा सहित 32 ग्रामवासियों को विद्युत कनेक्शन देकर रोशनी की सौगात दी गई।
सोमारी को मिला संबल
क्यारी में आयोजित शिविर बेकरिया की सोमारी के लिए उम्मीद की नई किरण लेकर आया। पति की मृत्यु के बाद परिवार की जिम्मेदारी सोमारी पर आ जाने से अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा था। सोमारी ने अपनी पीड़ा शिविर में रखी जिस पर शिविर प्रभारी सुरेश कुमार खटीक के निर्देश पर आवश्यक कार्यवाही करते हुये। सोमारी को कृषक साथी योजना के तहत दो लाख की राशि प्रदान की गई। अपनी समस्या का समाधान होने व इतनी बड़ी सहायता मिलने पर सोमारी ने मुख्यमंत्री और प्रशासनिक अधिकारियों का आभार जताया।
विसमा में लगा शिविर
अभियान के तहत सायरा के विसमा में उपखण्ड अधिकारी नीलम लखारा की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में विभिन्न योजनाओं का लाभ बांटा गया। शिविर में प्रार्थी जोतिया और सबला ने नाम शुद्धिकरण एवं बंटवारे के लिए आवेदन किया सम्बन्धित अधिकारीयों द्वारा राजस्व रिकोर्ड की जांच कर प्रार्थी का नाम शुद्धिकरण करते हुये जोताराम एवं सबलाराम किया गया। साथ ही बंटवारे की प्रक्रिया पूर्ण करवाकर पट्टे प्रदान किये गये। एक साथ तीन लाभ मिलने पर दोनो भाई एवं उनकी मां खुश हुये और सरकार का आभार जताया।
कडिया शिविर में जरूरतमंद लोग हुये लाभान्वित
     बड़गांव के कड़िया में आयोजित शिविर में पात्रजनों को लाभान्वित किया गया। उपखण्ड अधिकारीर सलोनी खेमका ने बताया कि शिविर में श्रम विभाग द्वारा एक जरूरतमंद महिला को 21 हजार व शिक्षा सहायता योजना के तहत 78 हजार की राशि वितरित की गई। शिविर में 21 ग्रामीण एवं पंचायत राज्य द्वारा, 53 पेंशन के, 4 पालनहार, 21 पट्टा वितरण, 102 राजस्व विभाग द्वारा नामांकन, 60 शुद्धिकरण, चिकित्सा विभाग द्वारा 87 उपचार, 57 वैक्सीनेशन व 271 पशुपालन विभाग द्वारा उपचार किये गये। शिविर स्थल पर पूर्व मंत्री डॉ. मांगीलाल गरासिया, बड़गांव प्रधान प्रतिभा नागदा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like