GMCH STORIES

सुहानी सर्दी आन्दोलन का सातवां वर्ष

( Read 2028 Times)

22 Nov 21
Share |
Print This Page
सुहानी सर्दी आन्दोलन का सातवां वर्ष


सुहानी सर्दी आन्दोलन और प्रधानमंत्री योजना ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं’’ के संयुक्त तत्वाधान में इस वर्ष सरकारी स्कूलों की 20 हज़ार बेटियों को स्वेटर वितरित किए जाएंगें। सुहानी सर्दी आन्दोलन वर्ष 2015 से चल रहा हैं और हर वर्ष 10 हज़ार ग्रामीण बच्चों को स्वेटर वितरित किए जाते हैं। ज्यादा समर्थन मिलने के कारण संख्या 10 हज़ार से 20 हज़ार की गयी हैं, साथ ही वितरण क्षेत्र भी राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात व मध्यप्रदेश को भी रखा गया हैं।
सुहानी सर्दी आन्दोलन के स्वेटर विमोचन कार्यक्रम में 43 सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने सहभागिता निभाई और उन्हें बुधवार को होने वाले सुहानी सर्दी आन्दोलन शुभारम्भ के लिए कार्यक्रम की रूपरेखा बताई गई।
इस अभियान के मुख्य आयोजक नमो विचार मंच हैं। नमो विचार मंच के प्रदेषाध्यक्ष प्रवीण रतलिया का कहना हैं कि कुछ युवाओं द्वारा 2015 में सुहानी सर्दी आन्दोलन की शुरूआत की गयी थी और लक्ष्य था कि सर्दी के कारण गांव के स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो। देश में हर साल कँपकपाती सर्दी के कारण हजारों लोगों की मौत हो जाती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सुहानी सर्दी आन्दोलन की शुरूआत की गयी थी। सुहानी सर्दी आन्दोलन के नाम से वर्ल्ड रिकाॅर्ड भी दर्ज हैं।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like