GMCH STORIES

माईनिंग सम्बन्धी सुधार लागू करने पर यूसीसीआई ने ज्ञापित किया मुख्यमंत्री का आभार

( Read 6664 Times)

09 Jul 21
Share |
Print This Page
माईनिंग सम्बन्धी सुधार लागू करने पर यूसीसीआई ने ज्ञापित किया मुख्यमंत्री का आभार

उदयपुर । उदयपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री ने माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा माईनिंग सम्बन्धी सुधार लागू करने का स्वागत किया है।

अध्यक्ष श्री कोमल कोठारी ने बताया कि माईनिंग सम्बन्धी यह सुधार खनन व्यवसाय से जुडे उद्यमियों के लिए स्वर्णिम उपहार हैं। राज्य सरकार द्वारा दिनांक ३१ मार्च २०२५ से क्वारी लाईसेन्स एवं खनन पट्टों की अवधि २० वर्ष किये जाने, ईंट भट्टों पर से रॉयल्टी हटाये जाने, खनन पट्टों के स्थानांत्रण की प्रक्रिया का सरलीकरण, खातेदारी भूमि पर खनन हेतु खातेदार से अनापत्ति लेने, माईनिंग ओवरबर्डन के परिवहन पर पर्यावरण क्लीयरेन्स लेने की अनिवार्यता समाप्त करने के निर्णयों को सरकार के प्रगतिशील निर्णय बताते हुए अध्यक्ष श्री कोमल कोठारी ने कहा कि माईनिंग को बढावा मिलने से खनिज आधारित उद्योगों को भी बढावा मिलेगा जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार की सम्भावनाओं में बढोतरी होगी और देश की जीडीपी के समग्र विकास के लिए भी यह एक बडा अवसर सिद्ध होगा। माईनिंग ओवरबर्डन के परिवहन पर पर्यावरण क्लीयरेन्स लेने की अनिवार्यता समाप्त करने के निर्णय से जीरो माईनिंग वेस्ट के साथ मिनरल उत्खनन के लक्ष्य को पूरा किया जा सकेगा। माईनिंग सेक्टर के लिये उपयोग में आने वाले हाई स्पीड डीजल पर टैक्स की दर २६ प्रतिशत से घटाकर १० प्रतिशत किये जाने के नीतिगत निर्णय का यूसीसीआई स्वागत करती है।

    सरकार द्वारा लागू माईनिंग सम्बन्धी सुधारों से कोरोनाकाल में कई परेशानियों से जूझ रहे लघु एवं मध्यम खनन उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलेगा एवं इससे राजस्थान में औद्योगिक निवेशक को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। ओवरबर्डन को स्थानांत्रित कर मिनरल उत्खनन क्षेत्र को वृक्षारोपण द्वारा हरा-भरा बनाने हेतु इस्तेमाल किया जा सकेगा जिससे पर्यावरण का संरक्षण सम्भव हो सकेगा।

इन सुधारों से माईनिंग उद्योग एक नये युग में प्रवेश करेगा। सरकार के इस निर्णय से माईनिंग एवं मिनरल प्रोसेसिंग के क्षेत्र में एक नई आशा का उदय हुआ है। उदयपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री माननीय मुख्यमंत्री को इस निर्णय के लिए धन्यवाद ज्ञापित करती है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like