राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट चैंपियनशिप -2019 का समापन

( Read 654 Times)

04 Dec 19
Share |
Print This Page

राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट चैंपियनशिप -2019 का समापन

उदयपुर । उदयपुर में आयोजित राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट चैंपियनशिप -2019 का समापन मंगलवार को विश्व विकलांगता दिवस पर महाराणा भोपाल कॉलेज मैदान पर हुआ। जिसमें केरल की टीम ने राजस्थान को पराजित कर चैंपियनशिप पर कब्जा कर लिया। राजस्थान टीम ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर केरल टीम को 164 रन का लक्ष्य दिया । जिसे केरल  टीम ने बिना कोई विकेट गवाएं  15 ओवर में हासिल कर राजस्थान को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। प्रत्येक मैच 20- 20 ओवर का था। केरल के मनीष (96 )को मैन ऑफ द मैच चुना गया ।तीनों मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मैन आफ द सीरीज का खिताब भी इन्हीं के नाम रहा। इन्होंने तीनों मैचों में कुल 234 रन बनाए। नारायण सेवा संस्थान के तत्वावधान में क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया एवं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस चैंपियनशिप में देश की 6  टीमों - राजस्थान, केरल, गुजरात, मध्य प्रदेश ,गोवा और पश्चिम बंगाल ने भाग लिया ।महाराणा भूपाल कॉलेज मैदान पर समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह की मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर आनंदी थी। अध्यक्षता पुलिस महानिरीक्षक बिनीता ठाकुर ने की। विशिष्ट अतिथि क्रिकेट के पूर्व राष्ट्रीय एंपायर एवं खिलाड़ी प्रोफेसर रघुवीर सिंह राठौड़ ,पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया , प्रदेश कांग्रेस सचिव पंकज शर्मा, जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज भटनागर थे ।जिला कलेक्टर ने खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि दिव्यांगता का एक बड़ा कारण कुपोषण भी है। उन्होंने नारायण सेवा संस्थान के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा जिले के आदिवासी व पिछड़े इलाकों में कुपोषण की समस्या को समाप्त करने के लिए शीघ्र ही शुरू किए जाने वाले अभियान की जानकारी दी।

 पुलिस महा निरीक्षक ने दिल्ली के एक ब्लाइंड स्कूल के छात्रों द्वारा तैयार हस्तशिल्प की देशभर में भारी मांग की जानकारी देते हुए कहा कि यदि शरीर में कोई एक कमी होती है तो ईश्वर उसकी पूरक शक्ति भी प्रदान करते हैं। उन्होंने खिलाड़ियों को बधाई देते हुए जीवन के हर क्षेत्र में नायाब प्रदर्शन की कामना की।

 विजेता टीम को विजय अरोड़ा, उपविजेता को ललित -हरीश व मैन ऑफ द सीरीज खिलाड़ी को सुरेंद्र सिंह सलूजा की ओर से भी पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार वितरण समारोह के आरंभ में नारायण सेवा संस्थान के चेयरमैन पदम श्री कैलाश मानव ने अतिथियों का स्वागत किया। संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने चार दिवसीय चैंपियनशिप का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए संस्थान द्वारा दिव्यांगों के लिए विकसित की जा रही नारायण दिव्यांग स्पोर्ट्स एकेडमी की जानकारी दी।संचालन ओमपाल सिलन ने किया। इस चैंपियनशिप में कुल 6 मैच हुए - परिणाम इस प्रकार रहा। राजस्थान ने बंगाल को,गुजरात ने मध्यप्रदेश को,तीसरे मैच में राजस्थान ने गोवा को, केरल ने मध्यप्रदेश को, पांचवें मैच में बंगाल ने गोवा को, तथा अंतिम मैच में केरल ने गुजरात को हराया । केरल व राजस्थान की टीमों के बीच मंगलवार को खेले गए फाइनल मैच में राजस्थान  उपविजेता रहा।

  मैचों के मैन ऑफ द मैच -1. घेवर चंद रबारी, राजस्थान 2. कल्पेश, गुजरात 3.इरफान अली, राजस्थान, 4.मनीष,केरल 5.दिब्युन्दू महतो,कप्तान बंगाल 6.मनीष, केरल रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like