पेसिफिक एम.बी.ए. महाविद्यालय में ’द आर्ट ऑफ पब्लिक स्पीकिंग‘ पर सर्टीफिकेशन प्रोग्राम का आयोजन

( Read 963 Times)

28 Aug 19
Share |
Print This Page

पेसिफिक एम.बी.ए. महाविद्यालय में ’द आर्ट ऑफ पब्लिक स्पीकिंग‘ पर सर्टीफिकेशन प्रोग्राम का आयोजन

पेसिफिक विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट में ’द आर्ट ऑफ पब्लिक स्पीकिंग‘ विषय पर दो दिवसीय सर्टीफिकेशन प्रोग्राम का आयोजन हुआ। कार्यशाला में प्रतिभागियों को पब्लिक स्पीकिंग के गुर सिखाये गये।

    डीन प्रो. महिमा बिडला ने बताया कि पेसिफिक में एम.बी.ए. पाठ्यक्रम के अन्तर्गत ऐस अनेक व्यावहारिक कार्यशालायें आयोजित की जाती हैं जिससे विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में निखार आता है तथा उनकी रोजगार-योग्यता में वृद्धि होती है। उन्होंने आगे कहा कि आज के समय में पब्लिक स्पीकिंग की कला आना अत्यन्त महत्वपूर्ण है और कॉरपोरेट जगत में वहीं व्यक्ति सफल हो पाते हैं जो अपनी बात को स्पष्ट रूप से प्रकट कर पाते हैं।

    कार्यक्रम सयोजक डा. कुलविन्दर कौर ने जानकारी दी कि रिसोर्स पर्सन नरेन्द्र गोयल, अर्चना सिंह, डा. शंकर चौधरी व डा. सुभाष शर्मा ने कार्यशाला के दौरान विभिन्न सत्रों में कम्युनिकेशन स्किल, इन्टरपर्सनल कम्युनिकेशन आदि अनेक विषयों के गुर प्रतिभागियों को सिखाए तथा उन्हें कॉरपोरेट क्षेत्र में इनके महत्व के बारे में भी बताया। डा. सुभाष शर्मा ने विशेष बल देते हुए बताया कि उत्कृष्ट कम्युनिकेशन स्किल किसी भी संगठन या संस्थान की सफलता की नींव है। कम्युनिकेशन स्किल वह टूल है जो संस्थान के अन्तर्गत भी आपसी संवाद में अत्यन्त उपयोगी होता है। उल्लेखनीय है कि आज के प्रतिस्पर्धात्मक माहौल में संवाद कुशलता एक अत्यन्त उपयोगी गुण है जो एम.बी.ए. छात्रों को जीवन में सफल होने में महत्वपूर्ण भुमिका निभाता है। कार्यशाला में कुल ३४ प्रतिभागियों ने भाग लिया।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like